BJP सांसद सीपी जोशी पर सती जैसी कुप्रथा के समर्थन का आरोप, विपक्ष का संसद में हंगामा

भाजपा सांसद चंद्र प्रकाश जोशी द्वारा 'सती' प्रथा का महिमामंडन करने के बाद विपक्ष ने लोकसभा में जोरदार हंगामा किया।

Updated: Feb 07, 2023, 10:55 AM IST

नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्षी नेताओं ने आज सदन के वेल में विरोध प्रदर्शन किया। विपक्षी सांसदों ने दावा किया कि भाजपा सांसद चंद्र प्रकाश जोशी ने 'सती' प्रथा का महिमामंडन किया है। जोरदार विरोध के बीच, अध्यक्ष ने रिकॉर्ड की जांच करने और स्थिति को नियंत्रण करने के लिए सदन को स्थगित कर दिया। बता दें कि जोशी राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से सांसद हैं।

संसद के निचले सदन में हंगामा दोपहर करीब 1:06 बजे शुरू हुआ, जब विपक्षी सांसद सत्ता पक्ष की ओर दौड़े और दावा किया कि भाजपा नेता सीपी जोशी ने सती प्रथा का समर्थन करते हुए आपत्तिजनक टिप्पणी की है। दरअसल बीजेपी के सीपी जोशी ने राष्ट्रपति के अधिभाषण पर चर्चा के दौरान, सती शब्द का इस्तेमाल किया। जिससे सुप्रिया सुले समेत कई महिलाओं सांसदों ने सवाल उठाया कि सती को गोलरिफाई किया जा रहा हैं। इस पर फिर विपक्ष का हंगामा हुआ।

यह भी पढ़ें: ऐसा क्या जादू हुआ कि अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए : राहुल गांधी

सीपी जोशी ने कहा कि रानी पद्मावती, खिलजी के आक्रमण कर समय सती हो गई थीी। विपक्ष के हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। हालांकि सीपी जोशी ने जोर देकर कहा कि उन्होंने सती प्रथा का कोई संदर्भ नहीं दिया था, लेकिन उल्लेख किया कि पद्मावती ने अपने सम्मान की रक्षा के लिए 'जौहर' (आत्मदाह) किया।

विपक्षी सदस्यों में एनसीपी से सुप्रिया सुले, डीएमके की कनिमोझी, दयानिधि मारन, और कांग्रेस से ए राजा, के मुरलीधरन, और इम्तियाज जलील (एआईएमआईएम) ने कि सीपी जोशी ने 'सती' वाले बयान का पुरजोर विरोध किया।