विवादित पैसेज को सीबीएसई ने लिया वापस, सभी परीक्षार्थियों को फुल मार्क्स देने का एलान

शनिवार को आयोजित हुई दसवीं की अंग्रेजी की परीक्षा में एक विवादित पैसेज पूछा गया था, जिसमें महिला विरोधी बातों का उल्लेख था, पैसेज के कड़े विरोध के बाद अब सीबीएसई ने उसे वापस लेने का फैसला किया है

Publish: Dec 13, 2021, 09:20 AM IST

नई दिल्ली। अंग्रेजी पेपर के पैसेज को लेकर मचे बवाल के बीच सीबीएसई ने बड़ा एलान किया है। सीबीएसई ने महिला विरोधी पैसेज को वापस लेने का फैसला किया है। इसके साथ ही परीक्षा देने वाले तमाम परीक्षार्थियों को पैसेज के फुल मार्क्स देने की घोषणा भी बोर्ड ने कर दी है। 

शनिवार को सीबीएसई की दसवीं की अंग्रेजी की परीक्षा हुई थी। अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्र में दिए गए पैसेज को लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया था। पैसेज में महिला विरोधी बातों का उल्लेख होने के कारण सीबीएसई का काफी विरोध शुरू हो गया था। भारी विरोध को देखते हुए सीबीएसई ने इस मामले को विषय के विशेषज्ञों की समिति को भेज दिया था। जिसके बाद सीबीएसई ने अब इस पैसेज को वापस लेने और परीक्षार्थियों को पैसेज के पूरे अंक देने का फैसला किया है। 

तीन पैराग्राफ वाले विवादित पैसेज में नारी विरोधी बातों का उल्लेख करते हुए कहा गया था कि महिलाओं को दी गई स्वतंत्रता और आत्मनिर्भता सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं का प्रमुख कारण है। वहीं पैसेज में कहा गया था कि चूंकि पत्नियां अपनी पति की बात नहीं सुनती इसलिए बच्चे और नौकर अनुशासनहीन होते हैं। इतना ही नहीं पैसे में इस बात का उल्लेख किया गया कि नारीवादी विद्रोह होने के कारण ही बीसवीं सदी में बच्चों की संख्या में कमी आ गई। 

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी ने संसद में उठाया महिला विरोधी प्रश्नपत्र का मुद्दा, सरकार और CBSE बोर्ड से की माफी की मांग

सीबीएसई के इस विवादित पैसेज को लेकर कांग्रेस पार्टी ने कड़ा विरोध जाहिर किया था। खुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज ही संसद में इस मुद्दे को उठाते हुए प्रश्न पत्र की वापसी की मांग की थी। इसके साथ ही उन्होंने सीबीएसई बोर्ड और केंद्र सरकार से इसके लिए माफी मांगने के लिए भी कहा था।