कांग्रेस ने बनाई नेशनल अलायंस कमेटी, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल समेत पांच नेताओं को मिली जगह

Congress National Alliance Committee: कांग्रेस ने सीट शेयरिंग पर बातचीत के लिए कमेटी गठित कर दी है। इस कमेटी में अशोक गहलोत और भूपेश बघेल का भी नाम शामिल है।

Updated: Dec 19, 2023, 03:57 PM IST

नई दिल्ली। इंडिया गठबंधन की बैठक से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रीय गठबंधन समिति गठित की है। इसमें पांच वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है। इस कमेटी में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद, मुकुल वासनिक और मोहन प्रकाश को शामिल किया गया है। मुकुल वासनिक को कमेटी का संयोजक बनाया गया है।

कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने इस संबंध में आदेश जारी कर बताया है कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। माना जा रहा है कि अशोक गहलोत और भूपेश बघेल को इस कमेटी में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार का सामना करना पड़ा है। दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी। इसके बाद से ही दोनों नेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका दिए जाने की चर्चा थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये सभी नेता लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर विपक्षी दलों के साथ मिलकर सीट शेयरिंग के साथ-साथ अन्य मामलों पर चर्चा करेंगे। बता दें कि 2024 के आम चुनावों को लेकर ही मंगलवार को I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक दिल्ली में हो रही है। इस बैठक में विपक्षी नेता आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि बैठक में विपक्षी नेताओं के बीच सीट बंटवारे पर भी सहमति बन सकती है।