Corona Vaccine: 50 से ज़्यादा उम्र के लोगों को 1 मार्च से लगेगा टीका

18 फरवरी तक एक करोड़ लोगों को टीका लगाया का चुका है, केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी करने के लिए कहा है

Updated: Feb 22, 2021, 10:44 AM IST

Corona Vaccine: 50 से ज़्यादा उम्र के लोगों को 1 मार्च से लगेगा टीका
Photo Courtesy: Business Standard

नई दिल्ली। आगामी मार्च महीने से देश भर में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया नए दौर में प्रवेश कर जाएगी। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण करने के बाद अब मार्च महीने में 50 की उम्र से ज़्यादा लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। एक मार्च से इसकी शुरूआत कर दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इसके लिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भी लिखा है। स्वास्थ्य सचिव ने मुख्य सचिवों को टीकाकरण के दूसरे दौर की तैयारियां शुरू करने के लिए कहा है। 

स्वास्थ्य सचिव ने 1 मार्च से देश भर के तमाम स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की प्रक्रिया को प्रारंभ करने के लिए कहा है। मुख्य सचिवों को यह भी कहा गया है कि वे प्रत्येक सप्ताह में कम से कम चार दिन टीकाकरण अभियान होना सुनिश्चित ज़रूर करें। स्वास्थ्य सचिव ने अस्पताल, मेडिकल कालेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर उप केद्रों तक में इंतजाम करने के लिए कहा है। टीकाकरण के लिए इन केंद्रों में आवश्यक कोल्डचेन तैयार करने को कहा गया है।

 एक अनुमान के मुताबिक देश भर में 50 की उम्र को पार करने वाले और बीमार होने वाले व्यक्तियों की संख्या 27 करोड़ के बराबर है। टीकाकरण के दूसरे चरण की तैयारियां शुरू करने के लिए तो कह दिया गया है लेकिन इसको लेकर कोई एक निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

दूसरी तरफ देश के कई हिस्सों में एक बार फिर कोरोना का कहर गहराने लगा है।देश के पांच राज्यों केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ और मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों में बढ़ोतरी हुई है। महाराष्ट्र के पुणे में एक बार फिर नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।