कोरोना के खिलाफ देश को मिला चौथा टीका, मॉडर्ना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी

भारतीय ड्रग नियामक DCGI ने दी मॉडर्ना के वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी, कोरोना के खिलाफ 90 फीसदी प्रभावी है यह टीका

Updated: Jun 30, 2021, 04:07 AM IST

Photo Courtesy: The Week
Photo Courtesy: The Week

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच देश को चौथी वैक्सीन मिल गई है। भारतीय ड्रग नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मॉडर्ना के वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। माडर्ना वैक्‍सीन कोरोना वायरस के खिलाफ 90 फीसदी प्रभावी बताया गया है। 

भारतीय ड्रग नियामक DCGI ने फार्मास्‍युटिकल कंपनी सिप्ला को देश मे मोडर्ना की कोरोना वैक्सीन के आयात और मार्केटिंग की मंजूरी दे दी है। दवा कंपनी सिप्ला ने सोमवार को इसके आयात और बिक्री की मंजूरी मांगी थी, जिसके अगले ही दिन कंपनी का प्रस्ताव स्वीकार लिया गया। 

यह भी पढ़ें: कोरोना प्रभावित सेक्टर को 1.1 लाख करोड़ के लोन की गारंटी देगी सरकार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया एलान

सिप्ला ने अपने आवेदन में भारत सरकार के उस फैसले का हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि अगर किसी अन्य देश में इमरजेंसी यूज के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी जाती है, तो उसे ट्रायल के बिना देश के बाजार में लाया जा सकता है। इस स्थिति में टीकों के पहले 100 लाभार्थियों के सुरक्षा डेटा का आकलन पेश करने की जरूरत होती है।

मॉडर्ना देश में पहली वैक्सीन जिसे बगैर क्लीनिकल ट्रायल के मंजूरी मिला हो। अन्य तीन वैक्सीन कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक का देश में ट्रायल हुआ है। दरअसल, अप्रैल 2021 में ही केंद्र सरकार ने फैसला लिया था कि यूएस, यूके, जापान, यूरोपियन यूनियन या विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जिस किसी वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है वो भारत मे अप्लाई की जा सकती है।