Coronavaccine in India : कोरोना वैक्सीन अगले साल ही संभव

Coronavirus India : विज्ञान मंत्रालय ने संसदीय समिति को दी जानकारी, 15 अगस्त तक कोरोना का टीका उपलब्ध होने की अटकलों पर विराम

Publish: Jul 11, 2020 04:21 PM IST

Coronavaccine in India : कोरोना वैक्सीन अगले साल ही संभव

विज्ञान मंत्रालय ने अब संसदीय समिति को भी जानकारी दे दी है कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल से पहले तक बाज़ार में उपलब्ध नहीं हो पाएगी। मंत्रालय ने समिति को बताया कि फिलहाल वैक्सीन को इस वर्ष तैयार किए जाने के आसार बहुत कम हैं। ऐसे में अब औपचारिक तौर पर तमाम अटकलों पर विराम लग गया है जो देश भर में 15 अगस्त कोरोना का टीका उपलब्ध होने का दावा कर रहे थे। 

कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन के बाद पहली दफा शुक्रवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और जलवायु संबंधी स्थायी संसदीय समिति की बैठक हुई। बैठक कांग्रेस नेता जयराम रमेश की अध्यक्षता में हुई थी। बैठक में विज्ञान मंत्रालय ने समिति को वैक्सीन की उपलब्धता में लगने वाले समय के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगले साल से पहले तक किसी भी कीमत पर टीका तैयार नहीं होने वाला है। हालांकि मंत्रालय ने यह भी बताया कि टीका अगले साल की शुरुआत तक ज़रूर उपलब्ध हो सकता है। 

इससे पहले हाल ही में जब विज्ञान मंत्रालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया था कि कोरोना की वैक्सीन में लगभग 15 - 18 महीने का समय और लग सकता था। लेकिन उस समय वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर रोज़ ये दावे किए जा रहे थे कि टीका 15 अगस्त तक उपलब्ध किया का सकता है। लिहाज़ा विज्ञान मंत्रालय के इस दावे को उसी दिन पीआईबी ने अपनी प्रेस रिलीज़ में जगह नहीं दी थी।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक और अहमदाबाद स्थित जाइडस कैडिला लिमिटेड को कोरोना के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति डीसीजीआई ने अभी हाल ही में दी है। इसी महीने इनका दो चरणों में मानव परीक्षण भी किया जाना है।दावे यह किए जा रहे थे कि अब लोगों को कोरोना के वैक्सीन का ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। लेकिन अब विज्ञान मंत्रालय द्वारा संसद की स्थाई संसदीय समिति को बताए जाने के बाद वैक्सीन को लेकर स्थिति अब लगभग स्पष्ट हो चुकी है कि कम से कम अगले साल की शुरुआत तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने वाली।