Gujarat Earthquake: गुजरात में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.2 रही तीव्रता

गुजरात के भरुच में आज दोपहर 3 बजकर 39 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, इन झटकों की वजह से जानमाल का नुक़सान होने की कोई ख़बर नहीं है

Updated: Nov 07, 2020, 06:37 PM IST

Gujarat Earthquake: गुजरात में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.2 रही तीव्रता
Photo Courtesy: VolcanoDiscovery.com

भरूच। कोरोना संकट के बीच गुजरात के भरुच में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि दोपहर 3 बजकर 39 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई है। सूरत, भरूच, नर्मदा, अंकलेश्वर, खेड़ा व वडोदरा आदि इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की वजह से किसी जान माल की हानि को कोई खबर नहीं है। हालांकि इससे लोगों के बीच डर का माहौल है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र भरुच से 36 किमी दूर नेत्रंग मोटा माल है। भरुच के आसपास के जिलों के ग्रामीण इलाकों और खेतों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की आहट मिलते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल गए और किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए। 

 

 

बता दें, इससे पहले अक्टूबर में गुजरात के कच्छ में 3.6 की तीव्रता का भूकंप आया था। इसका केंद्र कच्छ जिले के अंजार शहर से पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में 12 किलोमीटर की दूरी पर था। वहीं जून में 24 घंटे के भीतर तीन बार भूकंप आया था। पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 थी। दूसरे और तीसरे भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.1 व 4.6 थी। भूकंप का केंद्र भचाऊ से 15 किमी दूर था। इस दौरान 2001 में आये विनाशकारी भूकंप को याद ताजा हो गई। वैज्ञानिकों का मानना है कि भूकंप की दृष्टि से कच्छ सबसे खतरनाक जोन 5 में आता है।