30 सितंबर को बंगाल में होंगे उपचुनाव, चुनाव आयोग ने की घोषणा

पश्चिम बंगाल की तीन विधानभा सीटों भवानीपुर, जंगीपुर और शमशेरगंज में उपचुनाव होंगे, भवानीपुर सीट से ममता बनर्जी चुनावी मैदान में उतरेंगी

Publish: Sep 04, 2021, 02:29 PM IST

30 सितंबर को बंगाल में होंगे उपचुनाव, चुनाव आयोग ने की घोषणा

कोलकाता। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों और ओडिशा की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। इन सीटों पर 30 सितंबर को मतदान होंगे। चुनाव आयोग की घोषणा के बाद सीएम ममता बनर्जी का विधायक बनने का रास्ता आसान हो गया है। 

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की भवानीपुर, जंगीपुर और शमशेरगंज सीट पर उपचुनावों का ऐलान किया है। इसके साथ ही ओडिशा की पीपली सीट पर भी उपचुनाव होना है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री अपनी पारंपरिक सीट भवानीपुर से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं। 

पश्चिम बंगाल की तीन ओडिशा की एक विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को मतदान होंगे। इन सीटों पर चुनावी नतीजे 3 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनाव आयोग 6 सितंबर को उपचुनाव की गजट अधिसूचना जारी करेगा। 6 से 13 सितंबर तक इन सीटों पर उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इन सीटों पर आज से ही आचार संहिता लागू कर दी गई है। 

यह भी पढ़ें : 3 तीन महीने बाद होगी नंदीग्राम केस की सुनवाई, कलकत्ता HC ने 15 नवंबर तक के लिए टाली सुनवाई

इस समय देश के विभिन्न राज्यों में विधानसभा की 31और लोकसभा की दो सीटें रिक्त हैं। अकेले मध्य प्रदेश में विधानसभा की तीन सीटें और खंडवा की लोकसभा सीट खाली हैं। लेकिन चुनाव आयोग ने एक साथ इन सभी सीटों पर चुनाव कराने की योजना नहीं बनाई है। चुनाव आयोग के इस निर्णय के पीछे कोरोना संक्रमण को एक बड़ी वजह माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें : ममता को दुर्गा के रूप में चित्रित करने का बीजेपी ने किया विरोध, मूर्ति बनाने वालों ने कहा, यह राजनीति का मुद्दा नहीं

पश्चिम बंगाल में होने वाले उपचुनावों में चर्चा का सबसे बड़ा केंद्र भवानीपुर विधानसभा सीट है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ने वालीं ममता बनर्जी शुभेंदु अधिकारी से 1900 से अधिक वोटों से हार गई थीं। हालांकि शुभेंदु अधिकारी के निर्वाचन को ममता बनर्जी ने कलकत्ता हाई कोर्ट में चुनौती दी हुई है। इस मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट नवंबर महीने में सुनवाई करने वाली है। 

यह भी पढ़ें : ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से की मांग, बंगाल में जल्द हों उपचुनाव

लेकिन इससे पहले ही चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी की पारंपरिक सीट भवानीपुर सहित कुल तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। ममता बनर्जी भवानीपुर से दो बार विधानसभा का चुनाव जीत चुकी हैं। 2011 में पहली बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने भवानीपुर सीट से जीत दर्ज की थी। वहीं 2016 के चुनावों के दौरान ही उन्होंने इस सीट से पर्चा भरा था और जीत हासिल की थी। इस मर्तबा इस सीट से टीएमसी के शोभन देव चुनाव जीत कर आए थे। लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने की संभावना को देखते हुए इस सीट से इस्तीफा दे दिया।