इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शुरू की डाक पे सेवा, दूरदराज़ तक पहुंचेगी डिजिटल लेनदेन की सुविधा

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डाक पे को लॉन्च करते हुए कहा कि इससे डिजिटल वित्तीय सेवाओं को घर-घर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी

Updated: Dec 16, 2020, 04:28 PM IST

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शुरू की डाक पे सेवा, दूरदराज़ तक पहुंचेगी डिजिटल लेनदेन की सुविधा
Photo Courtesy: Zee News

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने मंगलावार को नया डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन डाक पे शुरू कर दिया है। इस एप्लीकेशन को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेज यानि यूपीआई के जरिए भी जोड़ा गया है जिससे तमाम दूसरे पेमेंट एप्लीकेशन की तर्ज पर ये भी पेमेंट ले पाएगा। सरकार का मानना है कि इसके जरिए भारत के दूर-दराज़ के इलाकों तक डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज़ पहुंचाई जा सकेंगी।

डाक पे के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कोरोना महामारी जैसे कठिन दौर में भारतीय डाक का काम सराहनीय रहा है। डाक पे के जरिए भारतीय डाक के काम को हर घर तक पहुंचाने में और मदद मिलेगी। उन्होंने ये भी कहा कि इस सेवा के जरिए लोग न सिर्फ बैंकिंग सेवाएं ले पाएंगे बल्कि डाकविभाग से जुड़े उत्पादों की ऑनलाइन सेवा भी ले सकेंगे। साथ ही ग्राहक कई वित्तीय सेवाएं अपने घर पर भी ले सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन के जरिए ग्राहक किसी भी बैंक खाते से अपने आईपीपीबी खाते में रकम भेज पाएगा। साथ ही किसी दूसरे खाताधारक से रकम उसी तरह से ली जा सकती है जैसे गूगल पे की तरह के एप्लीकेशन में भेजी जाती है। यही नहीं ग्राहक खुदरा दुकानों पर की गई अपनी खरीदारी के लिए आसानी से इस पेमेंट एप के जरिए भुगतान भी कर पाएंगे।

डाक पे के जरिए डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर, क्यूआर कोड को स्कैन करके और यूपीआई के माध्यम से डिजिटल लेनदेन भी संभव है। इसके अलावा पेमेंट एप के जरिए यूजर घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। साथ ही इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वालों को डाक उत्पादों की सेवाएं भी ऑनलाइन मिलेगी।