भारतीय वायुसेना का विमान MIG-21 बाइसन दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन की मौत

आज सुबह सेंट्रल इंडिया के एक एयरबेस से कॉम्बेट ट्रेनिंग मिशन के लिए रवाना होने के दौरान मिग-21 विमान हुआ दुर्घटना का शिकार, वायुसेना ने की पुष्टि

Updated: Mar 17, 2021, 02:43 PM IST

भारतीय वायुसेना का विमान MIG-21 बाइसन दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन की मौत
Photo Courtesy : Amar Ujala

भारतीय वायुसेना का एक MiG-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस विमान हादसे में ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए हैं। बताया जा रहा है कि यह विमान सेंट्रल इंडिया के एक एयरबेस से कॉम्बेट ट्रेनिंग मिशन के लिए रवाना हुआ था। भारतीय वायुसेना ने बयान जारी कर इस हादसे की पुष्टि की है।

इस भीषण विमान हादसे में ग्रुप कैप्टन की मौत पर भारतीय वायुसेना ने गहरी संवेदना व्यक्त की है। एयरफोर्स की तरफ से जारी बयान में कहा गया है 'इस दुखद दुर्घटना में भारतीय वायुसेना ने अपने ग्रुप कैप्टन ए. गुप्ता को खो दिया। भारतीय वायुसेना गहरी संवेदना व्यक्त करती है और दुख की इस घड़ी में परिवार के सदस्यों के साथ मजबूती से खड़ी है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया गया है। 

क्या है MIG-21 बाइसन लड़ाकू विमान

भारतीय वायुसेना ने साल 1961 में मिकोयान-गुरेबिच डिजाइन ब्यूरो द्वारा निर्मित मिग-21 विमान को खरीदा था। इस विमान में सिर्फ एक इंजन और एक ही सीट होती है। यह लड़ाकू विमान लंबे समय तक भारतीय वायुसेना की सबसे बड़ी ताकत रहा है। इस लड़ाकू विमान की अधिकतम गति 2230 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 23 मिलीमीटर की दो बैरल वाली तोप के साथ चार आर-60 मिसाइल ले जाा सकता है।