आम लोगों पर महंगाई की मार जारी, नवरात्रि के मौके पर बढ़े CNG और PNG के दाम

सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई है।

Updated: Oct 04, 2022, 11:49 AM IST

आम लोगों पर महंगाई की मार जारी, नवरात्रि के मौके पर बढ़े CNG और PNG के दाम

मुंबई। देश में महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ एलपीजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब घरों में घरेलू गैस की तरह यूज होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और वाहनों में ईंधन के रूप में यूज होने वाली कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। मुंबई में सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति एससीएम बढ़ाई गई है।

दरअसल सरकारी कंपनियों ने नेचुरल गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़त की थी जिसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में तेज बढ़त की आशंका जताई जा रही थी। मुंबई के बाद संभावना है कि दिल्ली सहित अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी के भाव बढ़ा दिए जाएंगे। फेस्टिव सीजन में मूल्यवृद्धि आम लोगों के लिए बड़ा झटका है।

यह भी पढ़ें: भोपाल के MANIT कॉलेज में घुसा बाघ, दरवाजा बंद कर हॉस्टल में दुबके छात्र, क्लासेज सस्पेंड

मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) का खुदरा दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं घरेलू पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम होगा। एमजीएल ने कहा है कि इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 प्रतिशत रह गई है। वहीं पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर सिर्फ 11 प्रतिशत का रह गया है।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमजीएल ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिसकी वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है। गौरतलब है कि 30 सितंबर को सरकार ने गैस की वैश्‍व‍िक कीमतों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर पर 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।