कर्नाटक सीएम बीएस येदियुरप्पा का इस्तीफा, रोते हुए बोले- हमेशा दी है अग्निपरीक्षा

सरकार के दो साल पूरा होते ही सीएम येदियुरप्पा से बीजेपी हाईकमान ने लिया इस्तीफा, इस्तीफे का ऐलान करते हुए रोने लगे येदियुरप्पा

Updated: Jul 26, 2021, 10:27 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

बेंगलुरु। कर्नाटक में लंबे समय से चल रहे सियासी उथल-पुथल के बीच मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने आज इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है। खास बात ये है की आज ही सरकार के दो साल पूरे हुए हैं और बीजेपी हाईकमान ने येदियुरप्पा से इस्तीफा मांग लिया। उन्होंने लंच के बाद इस्तीफा देने की बात कही है। इस दौरान येदियुरप्पा रोने लगे और कहा कि मैने हमेशा अग्निपरीक्षा दी है।

सरकार के दो साल पूरा होने के उपलक्ष्य में कर्नाटक विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान येदियुरप्पा बोले, 'जब अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने मुझे केंद्र में मंत्री बनने का ऑफर दिया था। लेकिन मैं कर्नाटक में रहना चाहता था। कर्नाटक में अब बीजेपी का विस्तार हो गया है। मेरे चौथे कार्यकाल के इन दो वर्षों में मुझे लगातार अग्निपरीक्षा देना पड़ा है। आज लंच के बाद मैं इस्तीफा दे दूंगा।' इस दौरान येदियुरप्पा अपनी आंसू रोक नहीं पाए।

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे राहुल गांधी, काले कानून तुरंत वापस लेने की मांग

येदियुरप्पा के इस्तीफे का ऐलान होते ही कर्नाटक से लेकर दिल्ली तक में हलचलें तेज हो गई है। उधर कर्नाटक राजभवन में नेताओं का जमावड़ा लगने लगा है। वहीं दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अगले सीएम को लेकर मंथन कर रहे हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि राज्य का कमान किसे सौंपा जाएगा। जानकारी के मुताबिक जल्द ही पर्यवेक्षक का नाम जारी हो सकता है, जिसके बाद सीएम का चयन होगा।

येदियुरप्पा के इस्तीफे को लेकर बीते दो महीनों से लगातार कयास लग रहे थे, लेकिन उनकी ओर से कई बार इसे खारिज किया जा चुका था। इतना ही नहीं इस तरह की अटकलें शुरू होते ही उन्होंने लिंगायत समुदाय के नेताओं से मिलना शुरू कर दिया था। इन मुलाकातों को केंद्रीय नेतृत्व को संदेश के तौर पर देखा जा रहा था।

यह भी पढ़ें: लोकसभा में सीटों की संख्या बढ़ाकर 1000 से ज्यादा करने का है प्रस्ताव, मनीष तिवारी का दावा

हाल ही में येदियुरप्पा दिल्ली आए थे और उन्होंने पीएम मोदी और बीजेपी चीफ जेपी नड्डा से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने कहा था कि वीकेंड तक कोई बड़ा संदेश हाईकमान की ओर से आ सकता है। ऐसे में यह लगभग तय माना जा रहा था कि सरकार के दो साल पूरे होने के साथ ही येदियुरप्पा को कर्नाटक की कुर्सी खाली करने को कहा गया है।