राजा को गरीबों से नफरत है, G-20 के मद्देनजर झुग्गियों को ढंकने पर कांग्रेस की तल्ख टिप्पणी

G20 के लिए केंद्र सरकार ने झुग्गी-झोपड़ियों वाले इलाकों को कवर दिया। इसे लेकर राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार हमारे गरीब लोगों और जानवरों को छुपा रही है।

Updated: Sep 09, 2023, 05:05 PM IST

नई दिल्ली। भारत में G20 का आगाज हो चुका है। अमेरिका, ब्रिटेन, चीन समेत कई देशों के नेता भारत पहुंच गए हैं। बैठकों का दौर जारी है। इस हाई-प्रोफाइल प्रोग्राम के लिए दिल्ली में सौंदर्यीकरण किया था। सौंदर्यीकरण के तहत देश के गरीब लोगों के आशियानों (झुग्गी-झोपड़ियों) वाले इलाकों को कवर दिया गया। सरकार के इस कदम पर कांग्रेस ने तल्ख टिपण्णी करते हुए कहा कि राजा को गरीबों से नफरत है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'भारत सरकार हमारे गरीबों और बेजुबान जानवरों को छिपाने में लगी हुई है। भारत की सच्चाई को हमारे मेहमानों से छिपाने की कोई जरूरत नहीं है।'

कांग्रेस ने झुग्गियों को ढंके जाने संबंधी एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें दिल्ली की रहने वाली रानी ये बात कहती हैं कि सरकार हमें कीड़ा-मकोड़ा समझती है। हम इंसान नहीं हैं क्या? कांग्रेस ने इसके साथ लिखा कि G20 से पहले मोदी सरकार ने अपनी नाकामी छिपाने के लिए इनके घरों को पर्दे से ढकवा दिया है। क्योंकि राजा को गरीब से नफरत है।

झुग्गियों को ध्वस्त किया गया: कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि G20 का उद्देश्य प्रमुख विश्व अर्थव्यवस्थाओं का जमावड़ा होना है, जिसका उद्देश्य वैश्विक समस्याओं से सहयोगात्मक तरीके से निपटना है। लेकिन इस कार्यक्रम को लिए झुग्गियों को या तो ढंक दिया गया है या ध्वस्त कर दिया गया है। हजारों लोगों को बेघर कर दिया गया है।

झुग्गियों को ढकने के वीडियो के अलावा विपक्षी दल ने G20 शिखर सम्मेलन से पहले आवारा कुत्तों और जानवरों के प्रति क्रूरता के वीडियो भी साझा किए।