ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक समेत कई देशों के नेता दिल्ली पहुंचे, G20 समिट में होंगे शामिल

जी-20 शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए कई देशों के नेता दिल्ली पहुंच गए हैं। विदेशी मेहमानों के स्वागत में पूरी दिल्ली को सजाया गया है। सुरक्षा के भी पुख्‍ता इंतजाम किये गए हैं।

Publish: Sep 08, 2023, 05:24 PM IST

Image courtesy- Jagran
Image courtesy- Jagran

नई दिल्ली। भारत इस बार G20 शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी कर रहा है। राजधानी नई दिल्ली में शनिवार और रविवार को G20 समिट का आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए ब्रिटेन, जापान, रुस, ओमान, सउदी, बांग्लादेश समेत कई देशों के बड़े नेता दिल्ली पहुंच गए हैं। G20 समिट का मुख्य कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित हो रहा है। इसके कई कार्यक्रम दिल्ली में अलग-अलग स्थलों पर भी होंगे। शनिवार को सुबह 9:30 बजे से सभी देशों के नेता प्रगति मैदान में G 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। 

आज सुबह से ही विदेशी मेहमानों का दिल्ली पहुंचने का सिलसिला जारी है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी भारत पहुंच गए हैं। भारत आकर उन्होंने कहा कि दामाद के रुप में भारत आकर अच्छा महसूस हो रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री के भारत पहुंचने पर एक्स (ट्विटर) पर पोस्त करते हुए कहा कि “ऋषि सुनक आपका स्वागत है। मैं एक सार्थक शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहा हूं।”

इसके बाद रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, ओमान के PM और सुल्तान हैथम, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना,संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस आदि नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं। कुछ ही देर में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी भारत पहुंचेंगे।

इस तरह होगा कार्यक्रम का शेड्यूल

आज शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री मोदी 3 देशों प्रमुखों के साथ बैठक में शामिल होकर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। अमेरिका, बांग्लादेश और मॉरिशस से PM अपने आवास पर PM अपने आवास द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। 9 से शुरु होकर कार्यक्रम 2 दिन तक चलेगा। 

शनिवार 9 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी सभी विदेशी मेहमानों का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करेंगे। इसके बाद प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम में 10:30 बजे से शिखर सम्मेलन का पहला सत्र शुरू होगा। 11.30 पर सभी मेहमान आयोजन स्थल पर ही लंच करेंगे। दोपहर 1.30 बजे विभिन्न देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकातें होंगीं। फिर सम्मेलन का दूसरा सत्र होगा और सम्मेलन स्थल पर ही रात्रि भोज होगा।

10 सितंबर रविवार को सभी देशों के नेता राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। तीसरे सत्र में सभी विदेशी नेताओं के द्वारा प्रगति मैदान में वृक्षारोपण करेंगे। बैठक में रुस, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी।