लोकसभा टीवी में 16 मिनट का म्यूट बना मुद्दा, सांसद बोलते रहे और जनता देखती रही मूक टीवी

संसद म्यूट के दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी को बोलने दो के नारे लगा रहे थे.. लेकिन लोकसभा टीवी ने 11.03 -11.19 मिनट तक लोकसभा की आवाज़ को बंद कर दिया...नाराज़ विपक्ष को संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठना पड़ा

Updated: Mar 18, 2023, 10:35 AM IST

नई दिल्ली। लोकसभा टीवी में आज सोलह मिनट का मौन दर्शन देखने को मिला। जब सांसद तो बोल रहे थे लेकिन दर्शक उसे सुनने में अक्षम थे क्योंकि टीवी को पीछे से म्यूट कर दिया गया था। यह वाकया सुबह 11.09 बजे से 11.19 के बीच देखने को मिला। इस दौरान विपक्षी सांसद राहुल गांधी को बोलने दो के नारे लगा रहे थे। हंगामे के बीच संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही को सोमवार तक स्थगित कर दिया गया।

संसद में जब "राहुल गांधी को बोलने दो" के नारे लग रहे थे तब लोकसभा चैनल को म्यूट कर दिया गया। ताकि देशवासी यह नहीं देख सकें कि राहुल गांधी को किस तरह अपनी बात रखने से रोका जा रहा है। जबकि संसद के सदस्य उन्हें सुनना चाहते थे। दरअसल, सत्तापक्ष के सांसद मांग कर रहे थे कि राहुल गांधी लोकतंत्र को लेकर दिए गए अपने बयान पर माफी मांगें। सत्तापक्ष इस बात पर अड़ा हुआ है कि वो माफी मांगें बगैर राहुल गांधी को बोलने नहीं देंगे।

लोकसभा चैनल म्यूट किए जाने को लेकर छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने कहा, "वे परेशान थे कि राहुल गांधी जी ने क्यों कहा कि विपक्षी सदस्यों के माइक बंद कर दिए जाते हैं। आज तो लोकसभा ही म्यूट कर दिया गया। और क्या सबूत चाहिए। ना बोलूंगा, ना बोलने दूंगा।"

वहीं राजस्थान सीएम भूपेश बघेल ने कहा, "जनता द्वारा चुने गए सांसदों को संसद में बोलने का अवसर ना देना एवं लोकसभा की कार्यवाही म्यूट करवाना लोकतांत्रिक परंपराओं के खिलाफ है। यह देशवासियों की आवाज शांत करने का प्रयास है। क्या इसे स्वस्थ लोकतंत्र कहा जा सकता है? इन्हीं मुद्दों को लेकर राहुल जी ने भारत जोड़ो यात्रा की थी।"

हंगामे के बीच संसद के दोनों सदनों राज्‍यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को शुक्रवार को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। अब लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार को होगी। इस बीच संसद भवन में गांधी प्रतिमा के सामने विपक्ष के नेता विरोध प्रदर्शन करने बैठ गए हैं। इसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हैं। यहां केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी हो रही है।

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण अब तक हंगामों से भरा रहा है। केंद्र सरकार राहुल गांधी को लंदन में दिए उनके बयानों के लिए घेर रही है। सत्तापक्ष लगातार राहुल गांधी से माफी की मांग कर रहा है। वहीं, कांग्रेस का कहना है कि राहुल गांधी ने कुछ भी गलत नहीं कहा, इसलिए माफी का सवाल ही नहीं उठता है। 

इस पूरे मामले पर कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद शशि थरूर ने कहा, 'राहुल गांधी ने कभी मांग नहीं की है कि विदेशी ताकत हमारे देश में आकर हमारे लोकतंत्र को बचाएं। ये सब बकवास है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में लोकतंत्र खतरे में है,सभी को इसके बारे में पता होना चाहिए। मझे नहीं लगता कि इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।'