महाराष्ट्र सरकार ने किया वीकेंड लॉकडाउन का एलान, वापस लौटने लगे प्रवासी मजदूर

महाराष्ट्र सरकार ने आज कोरोना को लेकर सख्ती का एलान करते हुए कहा है कि शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा

Updated: Apr 04, 2021, 08:42 PM IST

महाराष्ट्र सरकार ने किया वीकेंड लॉकडाउन का एलान, वापस लौटने लगे प्रवासी मजदूर
Photo Courtesy: jagran

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहा है। राज्य में बेतहाशा बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। महाराष्ट्र सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक के बाद एलान किया है कि राज्यभर में वीकेंड लॉकडाउन लागू किया जाएगा। इसके साथ ही कल यानी सोमवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का भी फैसला लिया गया है।

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक शुक्रवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक कंपलीट लॉकडाउन लागू रहेगा। इसके साथ ही सोमवार से शाम 8 बजे से सुबह 7 बजे तक प्रतिदिन नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। यही नहीं अब दिन में भी धारा 144 लागू रहेगी। इसके तहत चार से ज्यादा लोग एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकेंगे।

रविवार शाम हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि मॉल, रेस्टोरेंट और बार पूरी तरह से बंद रहेंगे। हालांकि, पार्सल की व्यवस्था और अति आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। सरकारी कार्यालय और दफ्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे। इंडस्ट्री पूरी तरह चालू रहेगी और मजदूरों पर कोई पाबंदी नहीं होगी। कंस्ट्रक्शन साइट जहां वर्कर को रहने की सुविधा है, वो कंस्ट्रक्शन साइट भी चालू रहेंगे। इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे। 

लौटने लगे प्रवासी मजदूर, स्टेशनों पर लगी भीड़

राज्य में लगातार बढ़ते कोरोना के मामले और पूर्ण लॉकडाउन की आशंका के बीच स्टेशनों पर भीड़ लगनी शुरू हो गयी है। इसका कारण है कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर एक बार फिर अपने घरों का रुख करने लगे हैं। मजदूरों को डर है कि एक बार फिर से लॉकडाउन न लागू हो जाए, इसलिए वे चाहते हैं कि पिछले साल की तरह इस बार उन्हें हजारों किलोमीटर पैदल चलने को मजबूर न होना पड़े।