भगोड़े नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता साफ, ब्रिटेन के गृहमंत्री ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

पंजाब नेशनल बैंक के करीब 14 हजार करोड़ लेकर फरार चल रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन सरकार ने दिया बड़ा झटका, गृह मंत्रालय ने नीरव के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है

Updated: Apr 16, 2021, 01:16 PM IST

Photo Courtesy: Deccan Herald
Photo Courtesy: Deccan Herald

लंदन। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी व भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन से भारत लाने का रास्ता साफ हो गया है। ब्रिटेन सरकार ने इस मामले में नीरव मोदी को बड़ा झटका दिया है। ब्रिटेन के गृहमंत्री प्रीति पटेल ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। इसी के साथ ये तय हो गया कि जल्द ही अब नीरव मोदी का नया ठिकाना मुंबई के आर्थर रोड जेल होगा। ब्रिटेन की अदालत ने आर्थर रॉड जेल को नीरव के लिए उपयुक्त बताया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत द्वारा नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की मांग पर ब्रिटेन सरकार ने सहमति जताते हुए आज ही सहमति दी है। इसके पहले लंदन की एक अदालत ने भी भगोड़े हीरे कारोबारी के केस में कहा था की उसे भारत के हवाले कर दिया जाए। भारतीय न्यायपालिका को निष्पक्ष बताते हुए लंदन की अदालत ने कहा था कि प्रत्यर्पित किए जाने के बाद भारत में नीरव को न्याय मिलेगा। 

नीरव मोदी ने अपनी कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि उसे भारत न भेजा जाए क्योंकि उसे वहां न्याय नहीं मिलेगा साथ ही उसने अपनी जान को भी खतरा बताया था। नीरव ने आरोप लगाया था कि भारत के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उसके खिलाफ मामले को प्रभावित करने का प्रयास किया। मोदी के वकील ने कोर्ट में यह भी दलील दी थी कि वह मानसिक रूप से बीमार है, इसलिए उसे लंदन में ही रहने दिया जाए।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मौत का तांडव, श्मशान घाटों पर मुर्दे कर रहे अपनी बारी का इंतजार

हालांकि, यूके की कोर्ट ने इस बात को भी खारिज किया है कि नीरव मोदी की मानसिक स्थिति और स्वास्थ्य प्रत्यर्पण के लिहाज से फिट नहीं है। जज सैम्युल गुजी ने कहा कि ऐसा तो बिल्कुल नहीं लगता है, कोर्ट में तो उसे कोई परेशानी नहीं आई। अदालत ने यह भी माना था कि नीरव मोदी ने गवाहों और सबूतों को मिटाने की साजिश रची थी।

आर्थर रोड जेल होगा नया ठिकाना

भारत आने के बाद भगोड़े नीरव मोदी को मुंबई स्थित आर्थर जेल रोड में रखा जाएगा। मुंबई के आर्थर जेल के बैरक नंबर 12 में नीरव मोदी के लिए एक गद्दा, तकिया, चादर और कंबल का इंतजाम रहेगा। मेडिकल आधार पर एक मेटल फ्रेम या लकड़ी का बेड भी दिया जा सकता है। पर्याप्त रोशनी और हवा वाले इस सेल में समान रखने के लिए भी जगह का इंतजाम होगा, वहीं कपड़े धोने से लेकर 24 घंटे मेडिकल की सुविधाएं भी मिलेगी।