नूपुर शर्मा को पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए, उदयपुर की घटना के लिए वही जिम्मेदार: सुप्रीम कोर्ट

पैगंबर मोहम्मद विवाद को लेकर नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, पूरे देश से माफी मांगने के निर्देश, कहा- टीवी पर पूरे देश से सार्वजनिक माफी मांगें

Updated: Jul 01, 2022, 12:03 PM IST

नूपुर शर्मा को पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए, उदयपुर की घटना के लिए वही जिम्मेदार: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अभद्र टिपण्णी के लिए नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने उन्हें सारे देश से माफी मांगने को कहा है। सर्वोच्च अदालत ने कहा कि नुपुर शर्मा की बयानबाजी की वजह से उदयपुर जैसा दुखद घटना सामने आया है। वो एक पार्टी की प्रवक्ता हैं, इसका मतलब नहीं को वो कुछ भी बोले।

कोर्ट ने आगे कहा कि हमने डिबेट को देखा है। उनको भड़काने की कोशिश हुई लेकिन उसके बाद उन्होंने जो कुछ कहा, वो शर्मनाक है। उन्हें टीवी पर आकर पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए। न्यायालय ने शर्मा के बयान की कड़े शब्दों में आलोचना करते हुए कहा उन्होंने देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा किया है। इस बयान से देशभर में अशांति फैल गई।

सुप्रीम कोर्ट नूपुर शर्मा की उस याचिका पर प्रतिक्रिया दे रहा था जिसमें उन्होंने ये मांग की थी कि उनके खिलाफ दर्ज सभी एफआईआर को दिल्ली स्थानांतरित कर दी जाए। नुपुर शर्मा के वकील ने तर्क देते हुए कहा था कि उसे धमकियों का सामना करना पड़ रहा है। इसपर जस्टिस सूर्यकांत ने कहा, 'उसे धमकियों का सामना करना पड़ता है या वह सुरक्षा के लिए खतरा बन गई है? जिस तरह से उसने पूरे देश में भावनाओं को भड़काया है। देश में जो हो रहा है उसके लिए यह महिला अकेले जिम्मेदार है।'

सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में आगे कहा कि मामले में पुलिस ने जो कुछ किया है, उस पर हमारा मुंह मत खुलवाइए। नूपुर शर्मा ने जिनके खिलाफ शिकायत की, उनको गिरफ्तार कर लिया गया, मगर नूपुर शर्मा को कुछ नहीं हुआ। नूपुर के लिए तो दिल्ली पुलिस ने रेड कारपेट बिछा रखा है।

कोर्ट ने नूपुर के खिलाफ दर्ज सभी मामलों को दिल्ली ट्रांसफर करने से इनकार कर दिया है। नूपुर के खिलाफ दिल्ली, कोलकाता, बिहार से लेकर पुणे तक कई मामले दर्ज हैं।