तीन साल से पद पर बैठे अफसरों के होंगे तबादले, निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों के मुख्य सचिव को लिखा पत्र

केंद्रीय चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार को अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग करने के आदेश दिए हैं।

Updated: Jun 04, 2023, 08:59 AM IST

नई दिल्ली। इस साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। वहीं, केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी क्रम में चुनाव आयोग ने सभी पांच राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार को अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग करने के आदेश दिए हैं। 

ये आदेश उन अधिकारियों के लिए है जो राज्य सरकार में तीन साल या उससे ज्यादा समय तक एक ही पोस्ट पर लगे हुए है। इन अधिकारियों को ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन दी गई है। ट्रांसफर-पोस्टिंग मुख्य रूप से उन अधिकारियों के करने के लिए कहा है जो फील्ड पोस्ट से जुड़े हैं। इसमें पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, डीएसपी, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर के अलावा प्रशासनिक कार्यो से लगे अधिकारी भी शामिल हैं। इसमें उपखण्ड अधिकारी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर, कलेक्टर, रिटर्निंग ऑफिसर, असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर, ब्लॉक डवलपमेंट ऑफिसर समेत अन्य कई अधिकारी शामिल हैं।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 3 दिसंबर 2023, मध्य प्रदेश में 6 जनवरी 2024, मिजोरम में 17 दिसंबर 2023 को, राजस्थान में 14 जनवरी 2024 और तेलंगाना में 16 जनवरी 2024 को खत्म हो रहा है। इसके पहले विधानसभा का चुनाव संपन्न किया है। संभावना ये है कि चुनाव की प्रक्रिया इसी साल अक्टूबर से शुरू हो जाएगी और नवंबर में वोटिंग होकर दिसंबर तक परिणाम घोषित हो सकते हैं।