पिछले 10 दिनों में 9वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आज 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी 

10 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में 6 रूपए 40 पैसे की बढ़ोत्तरी, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के बावजूद फिर बढ़ी कीमतें, पेट्रोल-डीजल की कीमतों और बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस आज देशभर में करेगी प्रदर्शन  

Publish: Mar 31, 2022, 08:54 AM IST

पिछले 10 दिनों में 9वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आज 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी 


नई दिल्ली। 
पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को पेट्रोल- डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इसके साथ ही पिछले १10 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 रूपए 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। तेल कम्पनी इंडियन आयल के ताज रेट्स के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल  की नई कीमत 101.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है। जबकि मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 84 पैसे का इजाफा हुआ है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 116.72 रुपये जबकि डीजल की कीमत 100.94 रुपये प्रति लीटर हो गई है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 107.45 रूपए और डीजल की कीमत 97.52 रूपए हो गई है। 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के संकेत के बावजूद भारत में पिछले 10 दिनों से रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते फरवरी माह में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 130 डॉलर प्रति बैरल के उच्चतम स्तर तक पहुंच गईं थीं, लेकिन अब कीमतें गिरकर 103 डॉलर प्रति बैरल तक आ गई हैं। फिर भी भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। 
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना हो रही बढ़ोत्तरी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की डेली टू-डू सूची में पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतें बढ़ाना, किसानों को और अधिक असहाय बनाना और युवाओं को रोजगार के खोखले सपने दिखाना शामिल है। 
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों और महंगाई के खिलाफ कांग्रेस आज गुरुवार को देशभर में प्रदर्शन करने वाली है। कांग्रेस के अभी सांसद आज सुबह 9 बजे विजय चौक पर बढ़ती महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। महंगाई के खिलाफ इस हल्लाबोल में कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी के भी शामिल होने की सम्भावना है।