PM मोदी ने पिछले हफ्ते किया था उद्घाटन, बारिश में गिर गई वीर सावरकर एयरपोर्ट की सीलिंग

वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग की फाल्स सीलिंग गिरने का वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है, वहीं उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बचाव में उतर आए हैं।

Updated: Jul 25, 2023, 09:35 AM IST

पोर्ट ब्लेयर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते 18 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पोर्ट ब्लेयर स्थित वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया था। हालांकि, उद्घाटन के दो-तीन दिन बाद ही नए भवन का सीलिंग झूलने लगा। ऐसे में निर्माण कार्य को लेकर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। विपक्षी दल कांग्रेस मामले में केंद्र सरकार पर हमलावर है, वहीं उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बचाव में उतर आए हैं।

दरअसल, अंडमान निकोबार से निकलने वाले एक दैनिक अखबार ने अपने ट्विटर पर पिछले दिनों एक वीडियो और दो फोटो पोस्ट किए। ये वीडियो पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वर्चुअली उद्घाटित किये गए वीर सावरकर इंटर नेशनल एयरपोर्ट पोर्ट ब्लेयर के हैं। वीडियो में एक बिल्डिंग की छत का हिस्सा झूलता हुआ दिख रहा हैं। अख़बार ने इसके साथ ट्वीट किया- ये अच्छी बात नहीं है, नए एयरपोर्ट की सीलिंग गिर गई।

इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि, 'प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों किसी भी चीज का उद्घाटन कर देंगे, भले ही वह अधूरा या घटिया (राजमार्ग, हवाई अड्डे, पुल, ट्रेन आदि) हो। उनके मंत्री उनके साथ अपने नंबर बढ़ाने के लिए ये सब करते रहते हैं और इसकी कीमत करदाताओं और नागरिकों को चुकानी पड़ती है। 'New INDIA' में ऐसी स्थिति खेदजनक है।'

कांग्रेस नेता ने इस ट्वीट के माध्यम से पीएम मोदी के साथ ही नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भी निशाना साधा। ऐसे में अब सिंधिया भी बचाव में उतर गए। सिंधिया ने लिखा, 'यह संरचना टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर है। सीसीटीवी के काम के लिए फॉल्स सीलिंग का एक हिस्सा जानबूझकर ढीला कर दिया गया था। बाद में तेज हवाओं (लगभग 100 किमी/घंटा) के कारण पैनल झूल गए, जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है। काम पूरा होने के बाद फॉल्स सीलिंग को बहाल कर दिया गया था। अगली बार, बंदूक चलाने व सनसनीखेज तलाशने के बजाय, स्पष्टीकरण मांगें।'

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जुलाई को पोर्ट ब्लेयर में नवनिर्मित वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया था। इसी टर्मिनल बिल्डिंग के फॉल्स सीलिंग के हवा में झूलने के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का ये इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग 710 करोड़ रुपये से बना है। हालांकि, हवा के झोंके से सीलिंग झूलने की घटना के बाद निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।