PM मोदी की एंटायर पॉलिटिकल साइंस की डिग्री ऐतिहासिक, इसे नए संसद में फ्रेम करके लगाना चाहिए: संजय राउत

संजय राउत ने कहा, कुछ लोग पीएम की डिग्री को नकली बता रहे हैं, मेरा मानना है कि संपूर्ण राजनीति विज्ञान की डिग्री ऐतिहासिक और क्रांतिकारी है। इसे हमारी नई संसद के भव्य प्रवेश द्वार पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

Updated: Apr 04, 2023, 11:49 AM IST

नई दिल्ली। शिवसेना (उद्धव कैंप) ने नए संसद भवन के भव्य प्रवेश द्वार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक डिग्री प्रदर्शित करने की मांग की है। इस संबंध में मीडिया से बात करते हुए, शिवसेना (यूबीटी) के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने आश्चर्य जताया कि लोगों के मन में संदेह पैदा करने के लिए पीएम की डिग्री को 'गुप्त' रखा जा रहा है। 

राउत ने पीएम मोदी की डिग्री को लेकर तंज कसते हुए कहा, कुछ लोग पीएम की डिग्री को नकली बता रहे हैं, मेरा मानना है कि संपूर्ण राजनीति विज्ञान की डिग्री ऐतिहासिक और क्रांतिकारी है। इसलिए इसे हमारी नई संसद के भव्य प्रवेश द्वार पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए, ताकि लोग इस पर संदेह करना बंद कर दें। राउत ने आगे कहा कि जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम की डिग्री के बारे में विवरण मांगा, तो उन्हें इससे इनकार कर दिया गया और यहां तक कि 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया।

यह भी पढ़ें: मित्रकाल के विरुद्ध है मेरी लड़ाई, लोकतंत्र को बचाना है उद्देश्य : राहुल गांधी

शिवसेना नेता ने आगे कहा, 'पीएम की डिग्री मांगने पर क्या छुपाना है? अब हमें लगता है कि मोदी को खुद आगे आना चाहिए और अपनी शैक्षणिक डिग्री को लेकर स्थिति साफ करनी चाहिए।' राउत ने एक पायदान और आगे बढ़ते हुए आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने इस तरह की संदिग्ध डिग्री हासिल की है और यह देश के लिए गंभीर चिंता का विषय है। पीएम की डिग्री को फर्जी बताते हुए पार्टी के अखबारों 'सामना' और 'दोपहर का सामना' ने संपादकीय में पीएम मोदी की आलोचना की और कहा कि डिग्री का मामला एक बार फिर राजनीतिक गलियारों में उठाया जा रहा है।

इससेे पहले पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने छत्रपति संभाजीनगर में राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को हाल ही में डॉक्टरेट से सम्मानित किए जाने पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, कुछ अपनी डिग्री प्राप्त करते हैं, अन्य इसे अर्जित करते हैं, ऐसा लगता है कि पीएचडी भी अब बिक्री के लिए है, कोई इसे दिखाता है और कोई इसे छुपाता है, छुपाने के लिए क्या है, डिग्री देने वाले कॉलेज को अपने विशिष्ट पूर्व छात्रों पर गर्व होना चाहिए। लेकिन इसके बजाय, जो लोग (प्रधानमंत्री की डिग्री) पर सवाल उठाते हैं और इसे देखने के लिए कहते हैं, उन पर जुर्माना लगाया जाता है।