आम लोगों पर महंगाई की मार जारी, 15 दिन में तीसरी बार बढ़े PNG के दाम, CNG भी हुआ महंगा

सीएनजी की कीमतों में 2.50 रुपये का इजाफा किया गया है, वहीं पीएनजी के दामों में भी 4.25 रुपये प्रति एससीएम का इजाफा हुआ है, कांग्रेस ने बताया मोदी सरकार की लूट योजना

Updated: Apr 14, 2022, 10:46 AM IST

आम लोगों पर महंगाई की मार जारी, 15 दिन में तीसरी बार बढ़े PNG के दाम, CNG भी हुआ महंगा

नई दिल्ली। देश में महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ एलपीजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब घरों में घरेलू गैस की तरह यूज होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और वाहनों में ईंधन के रूप में यूज होने वाली कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। कांग्रेस ने इसे मोदी सरकार की लूट योजना नाम दिया है।

सरकार ने अब इसकी कीमत भी 4.25 रुपए प्रति SCM बढ़ा दिए हैं। नई दरें 14 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। नोएडा में गुरुवार से पीएनजी के दाम 45.96 रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (SCM) हो गए हैं। गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में अब इसी दाम पर पीएनजी मिलेगी। दिल्ली में गुरुवार से पीएनजी की कीमत 45.86 प्रति SCM हो गई है। उधर गुरुग्राम में पीएनजी की कीमत बढ़कर अब 44.06 रुपये प्रति SCM हो गई है। पीएनजी की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी का असर दिल्ली-एनसीआर के करीब 17 लाख परिवारों पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: ऑयल इंडिया हेडक्वार्टर पर सबसे बड़ा साइबर अटैक, हैकर्स ने की बिटकॉयन में 60 करोड़ रुपए की मांग

15 दिनों के अंदर PNG की कीमतों में यह तीसरी बार बढ़ोतरी की गई है। 10 दिन पहले ही पीएनजी की कीमतों में 5.85 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले IGL 6 अप्रैल से पीएनजी को 41.50 रुपये प्रति एससीएम कीमत पर बेच रही थी। दिल्ली समेत देश के अन्‍य शहरों में सीएनजी के लिए लोगों को ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। सीएनजी की कीमतों में 2.50 रुपये का इजाफा किया गया है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत प्रति किलो 74.17 रुपये तक पहुंच गई है। वहीं मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में एक किलो सीएनजी के लिए 78.84 रुपये चुकाने होंगे। साथ ही गुरुग्राम में 79.94 और रेवाड़ी में सीएनजी की कीमत 82.07 रुपये होगी। देश में पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल और सीएनजी-पीएनजी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इसके चलते आम लोगों के सामने संकट खड़ा हो गया है।

सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी कीमतों को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने  केंद्र सरकार पर हमला बोला है। सुरजेवाला ने ट्वीट किया, 'हर दिन मोदी सरकार के "ईंधन लूट योजना" से महंगाई बढ़ती ही जा रही है। आज सुबह फ़िर से #CNG ₹2.50/Kg और PNG ₹4.25/SCM ज़्यादा महंगी हो गयी। 14 दिन में ही CNG पर ₹11.60/Kg और PNG पर ₹10.10/SCM की लूट बढ़ गयी। महंगाई कितने रिकॉर्ड बनाएगी, आख़िर और कितना कहर ढाएगी?'