सार्वजनिक स्वास्थ्य कांग्रेस सरकारों की प्राथमिकता, कर्नाटक के बाद तेलंगाना ने भी लगाई हुक्का बार पर पाबंदी

देशभर में युवाओं में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामलों के बीच कांग्रेस की तेलंगाना और कर्नाटक सरकार ने हुक्का पार्लर पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

Updated: Feb 14, 2024, 06:10 PM IST

हैदराबाद। देशभर में युवाओं में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामलों के बीच सार्वजनिक स्वास्थ्य कांग्रेस सरकारों की प्राथमिकता में है। कर्नाटक के बाद अब तेलंगाना सरकार ने भी हुक्का पार्लर पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। तेलंगाना विधानसभा में हुक्का पार्लर पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक को सोमवार (12 फरवरी) को सदन में सर्वसम्‍मत‍ि से पार‍ित कर द‍िया गया।

मंत्री डी. श्रीधर बाबू ने मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी की ओर से सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन पर प्रतिबंध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) का प्रस्ताव सदन में पेश क‍िया और तेलंगाना संशोधन विधेयक 2024 पेश किया गया, ज‍िसको सहमत‍ि के बाद पार‍ित कर द‍िया गया।

सदन में सरकार ने इस ब‍िल को पेश करने के मकसद को बताते हुए कहा कि महसूस क‍िया गया है क‍ि प्रदेश में हुक्‍का पार्लरों पर जल्‍द से जल्‍द प्रत‍िबंध लगाया जाए, क्‍योंक‍ि यह युवाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए नुकसानदायक हैं। इसके मद्देनजर मुख्‍यमंत्री की ओर से हुक्‍का पार्लरों पर बैन लगाया गया है। इस फैसले को प‍िछले द‍िनों कैब‍िनेट ने भी अपनी मंजूरी दे दी थी।

हफ्तेभर पहले कर्नाटक सरकार ने भी हुक्काबार पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया था। स्वास्थ्य विभाग की तरफ जारी सर्कुलर में कहा गया है कि कर्नाटक सरकार ने नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और तंबाकू से संबंधित बीमारियों को रोकने के उद्देश्य से राज्य भर में सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू और गैर-तंबाकू हुक्का के उपयोग तथा बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल करने और स्वास्थ्य खतरों को खत्म करने में राज्य सरकार की जिम्मेदारी की पुष्टि की।