पंजाब में कांग्रेस सरकार ने 10 रूपये घटायी पेट्रोल की कीमत, कहा 70 साल में पहली बार घटे इतने दाम

पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल पर वैट 10 रुपए जबकि डीजल पर वैट 5 रुपए कम करने का ऐलान किया है, सीएम चन्नी ने कहा है कि पिछले 70 सालों में पहली बार ऐसा हुआ

Updated: Nov 07, 2021, 04:56 PM IST

पंजाब में कांग्रेस सरकार ने 10 रूपये घटायी पेट्रोल की कीमत, कहा 70 साल में पहली बार घटे इतने दाम
Photo Courtesy: The Indian Express

चंडीगढ़। पंजाब की सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी को लेकर ऐतिहासिक फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 10 रुपए और डीजल की कीमतों में 5 रुपए की भारी कटौती की है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज हुई कैबिनेट की बैठक के बाद यह ऐलान किया है।

दरअसल, पंजाब की चन्नी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज कैबिनेट बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद सीएम चन्नी ने कहा, 'सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम करने का फैसला किया है। पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी। आज रात 12 बजे से नई कीमतें लागू होंगी।'

यह भी पढ़ें: आर्यन को किडनैप कर लाई थी एनसीबी, मोहित कंबोज ने दिया था वानखेड़े का साथ: नवाब मलिक

सीएम चन्नी ने आगे कहा कि पिछले 70 वर्षों में ऐसा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, 'पंजाब में पेट्रोल अब क्षेत्र में सबसे सस्ता हो गया है। दिल्ली की तुलना में पंजाब में पेट्रोल अब 9 रुपए कम है।' बता दें कि पिछले 3 दिन से पंजाब में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के कयास लगाए जा रहे थे। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भी सरकार से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती करने की अपील की थी। 

इसके पहले केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती करने का ऐलान किया था, जिसके बाद देशभर में पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए सस्ती हुई। केंद्र ने यह फैसला ऐसे समय में लिया जब कई राज्यों के उपचुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था। हिमाचल प्रदेश की चारों सीट हारने के बाद खुद मुख्यमंत्री ने हार का ठीकरा महंगाई पर फोड़ा था। ऐसे में माना जा रहा है कि जनाक्रोश को देखते हुए केंद्र सरकार को दाम कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा।