मोदी सरकार ने रक्षा और विदेश नीति को राजनीतिक हथकंडा बनाया, देश को कमज़ोर किया - राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अंग्रेजी के एक खबर का हवाला देते हुए यह टिप्पणी की है, जिसमें दावा किया गया है कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख के कई जगहों पर वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार किया है और भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हाल ही में कम से कम एक बार भिड़ंत भी हुई है

Publish: Jul 14, 2021, 02:32 PM IST

मोदी सरकार ने रक्षा और विदेश नीति को राजनीतिक हथकंडा बनाया, देश को कमज़ोर किया - राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार की रक्षा और विदेश नीति पर सवाल खड़े किए हैं। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने देश की विदेश नीति और रक्षा नीति को राजनीतिक हथकंडा बना लिया है। राहुल ने कहा है कि मोदी सरकार की नीतियों के ही कारण देश कमज़ोर हुआ है। राहुल ने कहा है कि भारत कभी भी इतना असुरक्षित नहीं रहा।  

कांग्रेस नेता ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए कहा कि, 'मोदी सरकार ने विदेश व रक्षा नीति को देशीय राजनैतिक हथकंडा बनाकर हमारे देश को कमज़ोर कर दिया है।भारत इतना असुरक्षित कभी नहीं रहा।' 

दरअसल अपने इस कथन के संदर्भ में राहुल ने एक खबर का हवाला दिया है, जिसमें चीनी सेना द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा को कई मर्तबा पार करने और भारतीय सेना के साथ हुई कथित भिड़ंत का दावा किया गया है। अंग्रेजी के एक अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि हाल ही में कई मर्तबा चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार किया है।

अखबार ने रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से यह भी बताया है कि इस बीच कम से कम एक बार भारतीय सेना और चीनी सेना में भिड़ंत भी हुई है। और यह भिड़ंत उसी जगह के पास हुई जहाँ पिछले वर्ष गलवान घाटी में चीनी सेना से हुए संघर्ष में हमारे सैनिक शहीद हो गए थे। हालांकि भारतीय थल सेना ने अखबार के इन दावों को बेबुनियाद बताया है। बयान के मुताबिक फरवरी 2021 में पीछे हटने के बाद चीनी सेना ने नियंत्रण रेखा पार करने की कोशिश नहीं की है।