जब सिंधिया को बग़ल में बिठाकर मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, आज फिर देखा जा रहा पुराना भाषण

राहुल गांधी ने संसद में दिए अपने पुराने भाषण का एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें वो मोदी सरकार को किसान विरोधी बताकर हमले कर रहे हैं, बग़ल में बैठे ज्योतिरादित्य सिंधिया उनका पुरज़ोर समर्थन कर रहे हैं

Updated: Jan 10, 2021, 08:40 PM IST

जब सिंधिया को बग़ल में बिठाकर मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, आज फिर देखा जा रहा पुराना भाषण
Photo Courtesy : Indian Express

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक पुराना वीडियो पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। दिग्विजय सिंह ने भी कल राहुल गांधी का पुराना वीडियो साझा किया था, जिसमें राहुल गांधी मोदी सरकार को किसान विरोधी और कॉरपोरेट हितैषी बता रहे हैं। अब खुद राहुल गांधी ने भी ये वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। इस वीडियो की एक खास बात यह भी है कि राहुल गांधी के पूरे भाषण के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया बगल में बैठे हैं, राहुल की कही बातों का अपने हाव-भाव से जोरदार समर्थन कर रहे हैं। 

वीडियो में राहुल क्या कह रहे हैं 
पांच साल पुराना यह वीडियो लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण का है।  अप्रैल 2015 के इस भाषण में राहुल प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कह रहे हैं, "हिन्दुस्तान के किसानों की ज़मीन की कीमत तेज़ी से बढ़ रही है और आपके जो कॉरपोरेट दोस्त हैं वो उस ज़मीन को चाहते हैं। और आप क्या कर रहे हो ? एक तरफ से आप किसान को मज़दूर को कमज़ोर कर रहे हो, और फिर जब एक समय बाद वो कमज़ोर जो जाएगा, अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो पाएगा। तब उसके ऊपर अपने ऑर्डिनेंस की कुल्हाड़ी मारोगे।' इसीलिए आप इस देश की 60 फीसदी आबादी को नज़रअंदाज़ कर रहे हो।


राहुल गांधी आगे कहते हैं, "मैं प्रधानमंत्री से कहना चाहता हूं कि वो किसानों को मजदूरों को कमज़ोर करके, चोट पहुंचाकर, बहुत बड़ी ग़लती कर रहे हैं। आने वाले समय में यही किसान आपको चोट पहुंचाएंगे।" 

राहुल के इस भाषण के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाव भाव देखने लायक हैं। उस वक्त राहुल गांधी के बेहद करीबी समझे जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया, उनके ठीक बगल में बैठे हैं। राहुल गांधी जब किसानों के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर जुबानी हमले करते हैं, तब बगल में बैठे ज्योतिरादित्य सिंधिया के हावभाव से लगता है मानो राहुल ने उनके मन की बात कह दी हो। लेकिन आज वही ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के खेमे में हैं।

राहुल को समर्थन देने वाले सिंधिया आज क्या कर रहे हैं 
वीडियो में राहुल गांधी का समर्थन करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया आज बीजेपी के राज्यसभा सांसद हैं। प्रदेश में बीजेपी की तरफ से प्रायोजित किसान सम्मेलनों में जा कर वे यह बता रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार कितनी किसान हितैषी है। कभी राहुल के साथ मिलकर बीजेपी और मोदी सरकार की नीयत पर सवाल उठाने वाले वही सिंधिया आज बीजेपी की नीयत को पाकसाफ बता रहे हैं। लेकिन राहुल गांधी के पुराने वीडियो को देखकर मन में ये सवाल उठना स्वाभाविक है कि किसानों के बारे में मोदी सरकार के रुख को लेकर सिंधिया सचमुच में क्या मानते हैं? बीजेपी सांसद सिंधिया और राहुल गांधी के बगलगीर सिंधिया में से सच्चा कौन है? राहुल के बगल में बैठे सिंधिया के हाव भाव सच्चे हैं या उनकी हाल में कही गई बातें?