आज फिर ईडी के सामने पेश होंगे राहुल गांधी, जंतर मंतर पर जारी रहेगा कांग्रेस का सत्याग्रह

अबतक 30 घंटे से ज्यादा हो चुकी है राहुल से पूछताछ, कांग्रेस बोली- सरकार के खिलाफ उठने वाली आवाज को दबाने के लिए ईडी का इस्तेमाल किया जा रहा है

Updated: Jun 20, 2022, 09:59 AM IST

आज फिर ईडी के सामने पेश होंगे राहुल गांधी, जंतर मंतर पर जारी रहेगा कांग्रेस का सत्याग्रह

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एकबार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश होंगे। इससे पहले ईडी ने 17 जून शुक्रवार को चौथी बार पूछताछ के लिए राहुल गांधी को तलब किया गया था। लेकिन राहुल गांधी ने अपनी मां सोनिया गांधी की सेहत का हवाला देते हुए ईडी से उन्हें 17 से 20 जून तक पूछताछ के लिए पेश होने से छूट देने का अनुरोध किया था। जिसे स्वीकार करते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने राहुल गांधी को 20 जून को नेशनल हेराल्ड मामले की जांच में शामिल होने के लिए नया समन जारी किया है।

नेशनल हेराल्ड केस में ईडी के अधिकारी तीन दिनों (13, 14 और 15 जून) में करीब 30 घंटे पूछताछ कर चुकी है और धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत उनके बयान दर्ज किए हैं। इससे पहले बुधवार को लगातार तीसरे दिन ईडी ने राहुल गांधी से दिनभर करीब 9 घंटे पूछताछ की थी।  जांच एजेंसी राहुल गांधी से 'एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड' (AJL) और इसका स्वामित्व रखने वाली कंपनी 'यंग इंडियन' से जुड़े निर्णयों में उनकी निजी भूमिका के बारे में पूछताछ कर रही है।

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना के खिलाफ आज भारत बंद, कई राज्यों में हाई अलर्ट, बिहार-झारखंड में सभी स्कूल बंद

राहुल गांधी से पूछताछ के बीच दिल्ली में जंतर मंतर पर कांग्रेस नेता आज फिर सत्याग्रह करेंगे। कांग्रेस नेता अजय माकन ने प्रेंस कांफ्रेंस करके कहा कि हम आज जंतर मंतर पर सत्याग्रह पर बैठेंगे, और शाम को 5 बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे और मांग करेंगे कि अग्निपथ योजना को वापस लिया जाए... इस योजना पर पहले युवाओं और संसद में चर्चा की जानी चाहिए, लेकिन उससे पहले, इसे वापस लिया जाना चाहिए।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने प्रेसवार्ता ने बीजेपी और ईडी पर निशाना साधते हुए कहा कि ईडी दफ्तर से पूछताछ की जानकारियां लीक हो रही हैं। बेवजह राहुल गांधी को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ईडी का दुरुपयोग सरकार के द्वारा किया जा रहा है। इसके खिलाफ हम लोग आज राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

अजय माकन ने आगे कहा कि सरकार के खिलाफ उठने वाली आवाज को दबाने के लिए ईडी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो नेता बीजेपी में शामिल हो जाते हैं, उनके खिलाफ ईडी कोई कार्रवाई नहीं करती। इस दौरान अजय माकन ने ईडी की कार्रवाई के बाद बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं का नाम भी लिया।