रेल मंत्री को रेल सुरक्षा की नहीं, प्रधानमंत्री को खुश करने की चिंता, सुरजेवाला ने मांगा मंत्री वैष्णव का इस्तीफा

बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद रेलवे सुरक्षा को लेकर गंभीर प्रश्न खड़े हो रहे हैं। कांग्रेस ने सरकार पर सवालों की बौछार की है और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा भी मांगा है।

Updated: Jun 04, 2023, 02:18 PM IST

नई दिल्ली। ओडिशा के बालासोर में हुए भयावह हादसे ने पूरे देश को गमगीन कर दिया है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक 288 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 800 से ज्यादा यात्री घायल हैं। इस हादसे के बाद अब रेलवे यात्रियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा है कि रेल मंत्री को रेल सुरक्षा की नहीं, प्रधानमंत्री को खुश करने की चिंता है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व रेल राज्यमंत्री अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में एक डेलिगेशन को दुर्घटनास्थल पर रवाना किया था। पूर्व रेल राज्यमंत्री अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं का डेलिगेशन रविवार की सुबह दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर हालात की जानकारी ली। कांग्रेस ने इस हादसे को लेकर अब आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर सरकार पर सवालों की बौछार की है।

रणदीप सुरजेवाला ने बालासोर हादसे को देश के भीषण हादसों में से एक बताया। उन्होंने कहा कि ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में 288 लोगों की जान जा चुकी है, 56 लोग जीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और 747 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। सुरजेवाला ने इस हादसे को लेकर ट्वीट कर नौ सवाल किए हैं। उन्होंने पूछा है कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है?

सुरजेवाला ने तंज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसा कहा है, हमें भगवान से केवल प्रार्थना करनी चाहिए या सरकार से जवाब मांगना चाहिए? उन्होंने ये भी सवाल किया कि मौत के इन मामलों को महज आंकड़े ही होना चाहिए या इस भीषण हादसे के लिए कोई जिम्मेदार है? सुरजेवाला ने ये भी कहा कि मोदी सरकार और रेल मंत्री इस हादसे के लिए जिम्मेदार हैं। रेल मंत्री को बर्खास्त किया जाना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने शुरुआती खबरों के हवाले से ट्वीट करते हुए कहा कि सिग्नल सिस्टम को हादसे की वजह बताया जा रहा है। रेल मंत्रालय ने सिग्नलिंग सिस्टम की विफलता को लेकर चेतावनी को अनदेखा क्यों किया? सुरजेवाला ने दक्षिण पश्चिम रेल जोन के चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर की ओर से 9 फरवरी को लिखे गए पत्र का हवाला देते हुए कहा कि अधिकारियों ने मंत्रालय को इस संबंध में जानकारी देते हुए बड़े हादसे की चेतावनी दी थी। रेल मंत्री ने इस चेतावनी को अनदेखा क्यों किया?

सुरजेवाला ने ये भी कहा है कि हाल के दिनों में कई मालगाड़ी पटरी से उतरीं जिसमें कई लोको पायलट की जान भी गई, वैगन नष्ट हुए। इनके बाद रेल सुरक्षा को लेकर पर्याप्त चेतावनी क्यों नहीं दी गई जिससे रेल मंत्री और रेल मंत्रालय जरूरी कदम उठाने के लिए मजबूर होते। उन्होंने ये भी सवाल किया कि क्या ये सही है कि रेल मंत्री को रेल सुरक्षा की बजाय प्रधानमंत्री को खुश करने और मार्केटिंग की अधिक चिंता है? रेल मंत्री यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने की बजाय प्रधानमंत्री से वंदे भारत ट्रेन शुरू कराने, रेलवे स्टेशनों की तस्वीरें ट्वीट करने में व्यस्त थे।