कोरोना पर राजस्थान में सख्ती, 19 अप्रैल तक जिम, सिनेमाघर, स्विमिंग पूल बंद, बिना RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट के नहीं मिलेगी एंट्री,

राजस्थान में सार्वजनिक आयोजनों पर कड़ाई, 100 लोगों की मौजूदगी में होंगी शादियां, और अन्य सामाजिक, धार्मिक, खेलकूद के आयोजन

Updated: Apr 05, 2021, 12:20 PM IST

Photo Courtesy: Zee
Photo Courtesy: Zee

जयपुर। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। राजस्थान में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1729 नए मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा मरीज जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा और डूंगरपुर में सामने आए हैं। अप्रैल में इन चार जिलों में कुल 3,421 नए कोरोना केस मिले हैं। जयपुर में 1,055, कोटा 758, जोधपुर 678, उदयपुर 524 और डूंगरपुर में 406 नए मरीज मिले हैं। राजस्थान में मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है।

 जिसके बाद सरकार ने राज्य में सार्वजनिक स्थान बंद करने का फैसला लिया गया है। सोमवार से स्विमिंग पूल, जिम, सिनेमाघर को 19 अप्रैल तक बंद किया गया है। शादी में केवल 100 लोग शामिल हो सकेंगे। इनडोर होने वाले आयोजनों में हाल की क्षमता से आधे लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

सभी शैक्षणिक, खेल, सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, कार्यक्रमों में भी 100 लोगों को परमीशन दी जाएगी। बाहर से आने वालों को बिना RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट के एंट्री नहीं मिलेगी। जिसे लेकर सरकार ने प्रदेश में RTPCR जांच की रोजाना क्षमता 70 हजार से बढ़ाकर 1 लाख करने की तैयारी की है। प्रदेश में कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित किया जाएगा। राजस्थान में अब तक करीब 70 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। राजस्थान देश में टॉप 3 राज्यों में शामिल है। 

कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश के कई राज्यों में सख्ती का दौर शुरू हो गया है। देशभर में पिछले 24 घंटे में 1.03 लाख नए मरीज मिले है। वहीं बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में एक दिन में रिकॉर्ड 57,074 मरीज मिले हैं। महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लगाने की फैसला लिया गया है। वहीं वीकएंड पर टोटल लॉकडाउन होगा। वहीं मध्य प्रदेश में भी सख्ती करते हुए छत्तीसगढ़ से आने वालों पर बैन लगा दिया है। पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ से आने वालों के लिए यात्रा परमीशन की जरूरत होगी, जो कि केवल जरूरी कार्यों के लिए ही दी जाएगी। मध्यप्रदेश ने महाराष्ट्र सीमा सील कर दी है। कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ते मरीजों की वजह से जम्मू-कश्मीर, पंजाब समेत कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद हैं।