SBI के ग्राहकों को आज हो सकती है परेशानी, जानिए क्या है वजह

SBI ने ट्वीट कर बताया है कि 22 नवंबर को ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और बैंक के ऐप्स इस्तेमाल करने में दिक्कत हो सकती है

Updated: Nov 22, 2020, 02:40 PM IST

SBI के ग्राहकों को आज हो सकती है परेशानी, जानिए क्या है वजह
Photo Courtesy: Jagran

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज एसबीआई के ऑनलाइन ग्राहकों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। देश के सबसे बड़े कॉमर्शियल बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए ट्विटर के जरिए एक जरूरी सूचना शेयर की है, जिसमें बताया गया है कि आज यानी 22 नवंबर को बैंक के ग्राहकों को थोड़ी दिक्कतें आ सकती हैं।

एसबीआई ने ट्वीट करके बताया है कि 22 नवंबर को ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और YONO ऐप्स का इस्तेमाल करने में कुछ मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बैंक अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करने का काम कर रहा है। बैंक ने ग्राहकों को होने वाली परेशानी के लिए खेद जाहिर करते हुए कहा है कि उन्हें भविष्य में बेहतर ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा मुहैया कराने के लिए ही बैंकिंग प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करने का काम किया जा रहा है। 

बता दे, बैंक ने ट्वीट कर यह जानकारी इसलिए दी है ताकि अगर आप कोई जरूरी काम कर रहे हैं तो उसे पहले ही निपटा लें। अगर ग्राहकों को आज कोई दिक्कत भी आए तो परेशान ना हो। ऐसे में अगर आप आज एसबीआई नेट बैंकिंग द्वारा कोई काम करना चाहते हैं तो आपको परेशानी आ सकती है। तो इसी हिसाब से अपने काम की प्लानिंग करें। बैंक ने ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिए रविवार को खेद जताया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा कॉमर्शियल बैंक है, जिसकी देश भर में 22 हज़ार से ज़्यादा शाखाएं हैं। इन शाखाओं के जरिये बैंक करीब 42 करोड़ ग्राहकों को अपनी सेवाएं देता है। भारत के अलावा दुनिया के 35 अन्य देशों में भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखाएं काम करती हैं। भारत के बैंकिंग सेक्टर में एसबीआई की करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी है। 

आप SBI अकाउंट का बैलेंस ऐसे पता लगा सकते हैं

अगर आप अपने एसबीआई अकाउंट में बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर से टोल फ्री नंबर 9223766666 पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके अलावा आप मैसेज भेजकर भी बैलेंस का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको 'BAL' लिखकर 09223766666 पर मैसेज भेजना होगा। ऐसा करने से मैसेज के जरिए आपको एसबीआई अकाउंड में बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।