SBI खाताधारकों को झटका, नए चेकबुक और कैश निकासी पर 1 जुलाई से लगेगा चार्ज

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने 1 जुलाई से बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट से जुड़े कई नियमों में बदलाव करने का फ़ैसला किया है

Updated: May 29, 2021, 12:28 PM IST

Photo courtesy: zee news
Photo courtesy: zee news

दिल्ली। कोरोनकाल में देश की आम जनता पर महंगाई की एक के बाद एक मार पड़ रही है। डीजल पेट्रोल और खाद्य तेल की बढ़ती कीमत से परेशान आम आदमी को देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई भी झटका देने जा रही है। एसबीआई ने बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट से जुड़े कई नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। इन नियमों के बाद चेकबुक जारी करने और कैश निकासी को लेकर अब शुल्क देना होगा एसबीआई के ये नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से लागू होंगे। यही नहीं, जीरो बैलेंस वाले बेसिक सेविंग्स बैंक एकाउंट, जो गरीबों के लिए खोला जाता है, अब उनपर भी कई सेवाओं के लिए नए चार्ज देने होंगे। 

नए नियम के तहत 1 जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारक ब्रांच या एटीएम से महीने में चार बार ही बिना शुल्क के पैसे निकाल सकेंगे, इसके बाद कैश निकासियों पर चार्ज देना होगा। चाहे वो कैश एसबीआई के एटीएम से निकाला गया हो या फिर गैर एसबीआई एटीएम से निकाला गया हो। ये चार्ज प्रति निकासी 15 रुपये प्लस जीएसटी के साथ होगा। 

नए नियम के मुताबिक बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को अब साल में एक ही 10 पन्नों का चेकबुक फ्री मिलेगा। इसके ऊपर चेकबुक इश्यू करवाने पर 40 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज लगेगा तो वहीं 40 पन्नों वाले चेकबुक के लिए 75 रुपए प्लस जीएसटी का चर्ज देना होगा। सीनियर सिटिजंस को चेकबुक पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।

एसबीआई और गैर-एसबीआई बैंक शाखाओं में बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट खाताधारक अगर गैर-वित्तीय लेनदेन करते हैं तो उनसे किसी तरह का चार्ज नहीं वसूल जाएगा।