स्वपन दासगुप्ता का राज्यसभा से इस्तीफा, मनोनीत सांसद रहते चुनाव लड़ने पर विपक्ष ने किया था एतराज़

राज्यसभा के मनोनीत सांसद स्वपन दासगुप्ता को बीज़ेपी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में उम्मीदवार बनाया है, टीएमसी और कांग्रेस उनके मनोनीत सांसद रहते हुए चुनाव लड़ने को नियमों के ख़िलाफ़ बता रहे थे

Updated: Mar 16, 2021, 03:38 PM IST

स्वपन दासगुप्ता का राज्यसभा से इस्तीफा, मनोनीत सांसद रहते चुनाव लड़ने पर विपक्ष ने किया था एतराज़
Photo Courtesy : Hindustan Times

कोलकाता/नई दिल्ली। बीजेपी नेता स्वपन दासगुप्ता ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है। राज्यसभा के मनोनीत सांसद स्वपन दासगुप्ता को बीजेपी ने पश्चिम विधानसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है। वे बंगाल की तारकेश्वर सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। टीएमसी और कांग्रेस दोनों ने दासगुप्ता के मनोनीत सांसद रहते हुए विधानसभा चुनाव लड़ने को नियमों के खिलाफ बताते हुए इस पर एतराज़ जाहिर किया था। इस मामले में विवाद बढ़ा देखकर उन्होंने आज राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

दासगुप्ता ने संसद के ऊपरी सदन से इस्तीफा देने के ऐलान करते हुए कहा, ' मैंने बंगाल की लड़ाई में अपना बेहतर योगदान देने के लिए इस्तीफा दे दिया है। उम्मीद है मैं जल्द ही तारकेश्वर सीट से बीजेपी के चुनाव चिन्ह पर नामांकन पत्र दाखिल करूँगा।' दासगुप्ता के पास तारकेश्वर सीट से नामांकन करने के लिए 19 मार्च तक का समय है। 

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने दासगुप्ता पर संविधान का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी सोमवार को राज्यसभा में कहा था कि एक तरफ बीजेपी ने दासगुप्ता को बंगाल में अपना उमीदवार बनाया है और दूसरी तरफ वे अब भी राज्यसभा के सदस्य बने हुए हैं। दासगुप्ता को बीजेपी ने 2016 में राज्यसभा भेजा था। हालांकि बताया जा रहा है कि दासगुप्ता ने अब तक औपचारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता नहीं ली थी।