पश्चिम बंगाल में द केरल स्टोरी फिल्म पर लगा बैन, हेट प्रोपेगैंडा के विरुद्ध ममता सरकार का बड़ा फैसला

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रोपेगैंडा आधारित फिल्म 'द केरल स्टोरी' को बैन करने का फैसला लिया है। ममता ने राज्य के चीफ सेक्रेटरी को आदेश दिए हैं कि बंगाल के थिएटरों से फिल्म को हटाया जाए।

Updated: May 08, 2023, 07:52 PM IST

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सरकार ने प्रोपेगैंडा आधारित फिल्म 'द केरल स्टोरी' को बैन करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के चीफ सेक्रेटरी को आदेश दिए हैं कि बंगाल के थिएटरों से इस विवादास्पद फिल्म को हटाया जाए। सीएम ममता ने ये फैसला बंगाल में शांति बनाए रखने के लिए है, ताकि राज्य में कहीं हिंसा न भड़के।

अधिकारियों ने बताया कि ‘नफरत और हिंसा की किसी भी घटना से बचने और राज्य में शांति बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री ने ‘द केरला स्टोरी' के प्रदर्शन पर तत्काल प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। प्रतिबंध संबंधी इस आदेश का उल्लंघन करने वाले सिनेमाघरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले ममता बनर्जी ने कहा कि ‘द केरला स्टोरी' में तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है, जिसका इरादा केरल को बदनाम करना है।

यह भी पढ़ें: 40 फीसदी कमीशन के लिए जानी जाएगी कर्नाटक की BJP सरकार, चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बोलीं प्रियंका गांधी

ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि बीजेपी इस तरह की नफरत फ़ैलाने वाले फिल्मों को फंड कर रही है। ममता ने कहा कि, 'कश्मीर फाइल्स की तर्ज पर बीजेपी की सरकार मनगढ़ंत और गलत कहानी वाली बंगाल फाइल्स बनाने के लिए फिल्मकारों को पैसे दे रही है। बीजेपी ही द केरल स्टोरी फिल्म भी दिखा रही है, जिसकी कहानी मनगढ़ंत है। ये लोग केरल और उसके लोगों की मानहानि कर रहे हैं।  क्यों बीजेपी सामुदायिक दिक्कतें पैदा कर रही है? ये सब करना क्या किसी राजनीतिक पार्टी का काम है? उन्हें ये करना का हक किसने दिया?'

बता दें कि विवादास्पद फिल्म द केरल स्टोरी का देशभर में विरोध हो रहा है। पश्चिम बंगाल से पहले इस फिल्म को तमिलनाडु में बायकॉट किया गया था। तमिलनाडु की मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने थिएटर्स में फिल्म दिखाने से इनकार कर दिया है। तमिलनाडु मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने रविवार को ऐलान किया था कि पूरे राज्य में 'द केरल स्टोरी' की स्क्रीनिंग रोक दी जाएगी। एसोसिएशन ने अपने फैसले के पीछे वजह बताते हुए कहा है कि ये फिल्म 'लॉ एंड ऑर्डर के लिए खतरा' हो सकती है।

यह भी पढ़ें: ED के जरिए राज्य सरकार को बदनाम करने का षड्यंत्र कर रही बीजेपी: सीएम भूपेश बघेल

अदा शर्मा स्टारर The Kerala Story की कहानी केरल की तीन लड़कियों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे इनका धर्म परिवर्तन कर, इनका ब्रेनवॉश किया जाता है और फिर ISIS जैसे आतंकी संगठन में आतंकी बनने के लिए भेज दिया जाता है। फिल्म में लड़कियों पर जुल्म और रेप के  विचलित करने वाले सीन भी हैं। फिल्म में कई ऐसी चीजें भी दिखाई गई हैं, जो गले नहीं उतरती। कई लोगों का मानना है कि देश में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के मकसद से इस विवादित फिल्म को बनाया गया है।