Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान में आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू

नामांकन की अंतिम तारीख 9 नवंबर है, राजस्थान के 21 जिलों में जिला पार्षद एंव पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव 4 चरणों में होने हैं

Updated: Nov 04, 2020, 11:11 AM IST

Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान में आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू
Photo Courtesy: Amar Ujala

जयपुर। राजस्थान में पंचायतीराज चुनाव का दंगल शुरू हो गया है। नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 9 नवंबर है। राजस्थान के 21 जिलों में जिला पार्षद एंव पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव 4 चरणों में होने हैं।

पंचायतीराज चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है। इसी के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। पहले चरण का मतदान 23 नवंबर को होगा, 27 नवंबर को दूसरे चरण, 1 दिसंबर को तीसरे और 5 दिसंबर को चौथे चरण के लिए मतदान होगा। बताया जा रहा है कि कानूनी अड़चनों की वजह से राजस्थान के 12 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव अभी नहीं कराए जा सकते। आपको बता दें, जिला परिषद सदस्य के लिए डेढ़ लाख रुपये की खर्च सीमा निर्धारित की गई है, जबकि खर्च पंचायत समिति सदस्य चुनाव पर 75 हज़ार रुपये तक खर्च कर हैं।   

जिला परिषद-पंचायत समिति चुनाव इन जिलों में होंगे

राजस्थान के चूरू, नागौर, सीकर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, अजमेर,जैसलमेर, उदयपुर, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़, पाली, बाड़मेर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद, बीकानेर, जालोर, बूंदी, टोंक, और झालावाड़ जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव चार चरणों में करवाए जाएंगे। इनके लिये 21 जिलों में 33611 मतदान केन्द्र बनाए किए गये हैं। वोटिंग सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।