केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस 31 मार्च तक बढ़ाई

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विशेष सावधानी बरतने को कहा, इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट्स 31 मार्च तक रहेंगी निलंबित

Updated: Feb 27, 2021, 11:30 AM IST

Photo courtesy: WIRED
Photo courtesy: WIRED

दिल्ली। देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसे लेकर सरकार एक बार फिर सख्ती कर रही है, कोरोना के मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से केंद्र ने कोरोना गाइडलाइंस 31 मार्च तक बढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इससे पहले 27 जनवरी को कोरोना महामारी से बचाव के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए थे। अब उन्हें 31 मार्च तक बढ़ाने का एलान किया गया है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने प्रदेश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखा हैं। उन्होंने कोरोना को लेकर सभी को राज्यों को अलर्ट किया है कि वे लगातार निगरानी और सतर्कता बनाए रखें।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 की गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन कराया जाए। इस दौरान सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है। साथ ही लोगों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, सैनिटाइजर का उपयोग करने और बार-बार हाथ धोने पर पूरा ध्यान देने की हिदायत भी दी गई है।

पिछली गाइडलाइन्स के अनुसार सिनेमा घरों और थिएटर्स को दर्शकों की क्षमता के अनुसार चलाया जा सकता है। एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच आने-जाने और माल ढुलाई पर कोई रोक नहीं होगी। स्वीमिंग पूल्स खोलने की इजाजत भी दे गई है। पड़ोसी देशों से व्यापार के लिए लोगों के आनेजाने और वस्तुओं के आदान-प्रदान पर भी कोई रोक नहीं लगाई गई है।

अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को 31 मार्च तक सस्पेंड रखने का फैसला लिया गया है। DGCA ने इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर लागू रोक को 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। कोरोना महामारी की वजह से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पिछले साल 23 मार्च से बंद हैं। सिर्फ कुछ चुनिंदा रूट्स पर जरूरत के हिसाब से इजाजत दी जाती है।

गृह मंत्रालय  की मानें तो देश में कोरोना एक्टिव केस और नए मरीजों की संख्या में पिछले कुछ महीनों की तुलना गिरावट देखी गई है। बावजूद इसके कोरोना महामारी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए कड़ी निगरानी और सावधानी रखने की जरूरत है। पिछले 24 घंटों मे देश में 16 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। वहीं 113 लोगों की मौत हुई है। 12,771 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 10 लाख 79 हजार 979  के पार हो गया है। अब तक एक लाख 56 हजार 938 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हो गई है।