योगी आदित्यनाथ का ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर ने लगाए कार्टूनिश प्रोफ़ाइल पिक्चर

हैकर ने ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल पिक्चर में सीएम योगी की फोटो की जगह एक एनिमेटेड फोटो लगा दी, साइबर एक्सपर्ट की मदद से 25 मिनट बाद 1.10 बजे ट्विटर हैंडल को रिस्टोर किया गया

Updated: Apr 09, 2022, 09:06 AM IST

योगी आदित्यनाथ का ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर ने लगाए कार्टूनिश प्रोफ़ाइल पिक्चर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) का ट्विटर अकाउंट शुक्रवार देर रात हैक कर लिया गया। हैकर्स ने सीएम ऑफिस के ट्विटर @CMOfficeUP का सबसे पहले बायो और फिर प्रोफाइल पिक्चर बदल दी। रात करीब 12:34 बजे ट्विटर हैंडल हैक करने के बाद हैकर्स ने एक के बाद एक 50 से ज्यादा पोस्ट किए। 

यूपी के सीएमओ (@CMOfficeUP) के ट्विटर अकाउंट पर फिलहाल 40 लाख फॉलोअर्स हैं। हैकर ने ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल पिक्चर में जहां सीएम योगी की फोटो की जगह एक एनिमेटेड फोटो लगा दी। इसके बाद बायो से जहां 'ऑफिशियल ट्विटर हैंडल ऑफ चीफ मिनिस्टर ऑफिस उत्तर प्रदेश' लिखा था। वहां, को-फाउंडर @BoredApeYC @YugaLabs लिख दिया। आधी रात सीएम ऑफिस का टि्वटर हैंडल हैक होने की सूचना मिलते ही अफसरों में हड़कंप मच गया। 

हालांकि, तत्काल साइबर एक्सपर्ट की मदद से हैक होने के करीब 25 मिनट बाद 1.10 बजे ट्विटर हैंडल को रिस्टोर किया गया। इसमें सबसे पहले प्रोफाइल में योगी की फोटो को लगाया गया। उसके बाद बायो को अपडेट किया गया। इसके बाद हैकर्स द्वारा किए गए सारे ट्वीट डिलीट किए गए। जून 2014 में बने इस अकाउंट से अब तक 47 हजार से ज्यादा ट्वीट किए गए थे। हालांकि, रिस्टोर करने के बाद अब एक भी ट्वीट नजर नहीं आ रहा है। यानी अब तक इस अकाउंट से किए सारे ट्वीट डिलीट हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के राष्ट्रपिता हैं महात्मा गांधी, मालेगांव ब्लास्ट के आरोपी सुधाकर चतुर्वेदी का विवादित बयान

बता दें कि ​​इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी ट्विटर अकाउंट 12 दिसंबर 2021 की रात कुछ देर के लिए हैक कर लिया गया था। उनके अकाउंट से बिटकॉइन को लीगल करने संबंधी ट्वीट किया गया था। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बीते दिनों लोकसभा में बताया था कि पिछले पांच सालों में केंद्रीय सरकार के 600 से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट हैक हुए हैं। सरकार के ट्विटर हैंडल और ईमेल अकाउंट्स की हैकिंग से संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि 2017 से अब तक 641 अकाउंट हैक हो चुके हैं।