हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे, गुजरात की तारीखों का ऐलान नहीं

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को समाप्त हो रहा है। चुनाव के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर रखी गई है।

Updated: Oct 14, 2022, 04:05 PM IST

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे, गुजरात की तारीखों का ऐलान नहीं

नई दिल्ली। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे। यहां सिंगल फेज में वोटिंग होगी। चुनाव नतीजे 8 दिसंबर को सामने आएंगे। नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर रखी गई है।

चुनाव की घोषणा के साथ ही हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। 68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में हिमाचल में चुनाव संबंधी नोटिफिकेशन 17 अक्टूबर को जारी होगी। जबकि 25 अक्टूबर तक प्रत्याशी नामांकन करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: खड़गे वैसा परिवर्तन नहीं ला सकते, जैसा मैं सोचता हूं: भोपाल में भव्य स्वागत से गदगद दिखे शशि थरूर

चुनाव आयोग ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 27 अक्टूबर को होगी। वहीं 29 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपनी दावेदारी वापस ले सकते हैं। इसके बाद 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे घोषित होंगे। आयोग ने यह भी कहा कि नामांकन की तारीख तक मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। आयोग ने कहा कि हमारा प्रयास है कि वरिष्‍ठ नागरिकों, महिलाओं और विकलांगों, सभी की सशक्‍त रूप से चुनाव में भागीदारी हो।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि अक्टूबर त्योहारों का महीना है और इसमें 'लोकतंत्र का त्योहार' भी जुड़ने जा रहा है। चुनाव की तारीख तय करने से पहले हमारी सभी से लंबी बातचीत हुई थी। निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है। हमारा प्रयास है कि वोटरों के लिए दो किमी के दायरे में पोलिंग बूथ जरूर हो। आयोग ने हमेशा से मीडिया को चुनावी प्रक्रिया का सहयोगी माना है। हमें मीडिया से सहयोग की अपेक्षा है।

यह भी पढ़ें: माओवादी लिंक केस में DU के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईंबाबा को बॉम्बे हाईकोर्ट ने किया बरी

बता दें कि पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में फिलहाल बीजेपी सत्‍ता पर काबिज है। राज्‍य में विधानसभा की 68 सीटें हैं और यहां बहुमत का आंकड़ा 35 है। साल 2017 में हुए 68 सीटों पर विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 44 जबकि कांग्रेस को 21 सीटें हासिल हुई थीं। जबकि तीन सीटें अन्‍य के खाते में गई थीं। हिमाचल की 68 सीटों में से 48 सामान्‍य वर्ग, 17 अनुसचित जाति (SC)और 3 अनुसूचित जनजाति वर्ग (ST) के लिए आरक्षित हैं। सियासी जानकारों की मानें तो इस बार यहां कि स्थिति बदली है और कांग्रेस मजबूत दिख रही है।