अब मुफ्त में पढ़िए लाखों किताबें

वेबसाइट पर कहा गया है कि सभी संसाधन पूरी तरह से मुफ्त हैं और बिना रजिस्ट्रेशन के उनका प्रयोग किया जा सकता है.

Publish: Apr 28, 2020, 04:55 AM IST

Buyers browse through books (Photo: PTI)
Buyers browse through books (Photo: PTI)

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. ज्यादातर लोग खाली समय में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार इत्यादि पर फिल्में और वेब सीरीज देख रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने लोगों को खाली समय में मुफ्त में किताबें पढ़ने का मौका दिया है.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया को पूरी तरह से मुफ्त कर दिया है. यहां पर 15 लाख लेखकों की 250 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध लगभग 64 लाख किताबें पढ़ी जा सकती हैं. सबसे अच्छी बात है कि ये किताबें किसी भी डिजिटल डिवाइस मोबाइल, कम्प्यूटर, टैबलेट इत्यादि पर पढ़ी जा सकती हैं. इसके लिए आपको बस nil.iitkgp.ac.in पर जाना है.

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया(एनडीएलआई) को पूरी तरह से केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्पॉन्सर करता है और आईआईटी खड़गपुर इसका संयोजन करती है.

किताबों के अलावा एनडीएलआई की वेबसाइट पर भारत के अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 6 लाख शोध मौजूद हैं. इसके अलावा 4 हजार से अधिक ऑडियो लेक्चर, तीन लाख से अधिक वीडियो लेक्चर और बहुत सारे न्यायिक फैसले मौजूद हैं.

वेबसाइट पर कहा गया है कि सभी संसाधन पूरी तरह से मुफ्त हैं और बिना रजिस्ट्रेशन के उनका प्रयोग किया जा सकता है. हालांकि, अच्छे अनुभव और आसानी के लिए रजिस्ट्रेशन करने की सलाह दी गई है.