PM Address to the Nation : आज शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

PM Narendra Modi कोरोना महामारी फैलने के बाद देश को छठवीं बार संबोधित करनेवाले हैं, इससे पहले 5 बार उन्होंने देश को संदेश दिया है

Updated: Jun-30, 2020, 08:35 AM IST

PM Address to the Nation : आज शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
courtesy: Naidunia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (30 जून) शाम चार बजे देश के नाम अपना संबोधन पेश करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा सोमवार देर रात को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गयी है। संभव है कि इस दौरान पीएम मोदी चीन को लेकर कुछ बड़ा एलान करें। वहीं आत्मनिर्भर भारत के क्षेत्र में जनता से कुछ अपील भी कर सकते हैं। कोरोना संकट काल में मोदी का देश के नाम यह छठवां संबोधन होगा। 

देशभर में कोरोना का मामला नित नए रेकॉर्ड बना रहा है। दूसरी तरफ सीमा पर चीन के साथ तनाव भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्र के नाम यह संबोधन काफी अहम माना जा रहा है। सोशल मीडिया पर उनके संबोधन के पूर्व कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। मोदी किन मुद्दों पर देशवासियों को संबोधित करेंगे फिलहाल यह बताना तो मुश्किल है लेकिन संभव है कि वह इस दौरान सीमा पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध को लेकर कुछ बड़ा एलान करें। बता दें कि सोमवार को ही मोदी के संबोधन की खबर आने से पूर्व केंद्र सरकार ने कुल 59 चीनी ऐप्स को भारत में प्रतिबंधित किया है।


संबोधन के दौरान पीएम कोरोना संकट काल को लेकर भी देशवासियों से अपील कर सकते हैं। बता दें कि सोमवार को ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1 से 31 जुलाई तक चलने वाली अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन्स भी जारी किए है। इस दौरान वे कोरोना के खिलाफ अब तक सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की चर्चा करने के साथ लोगों से और अधिक सतर्कता बरतने की अपील कर सकते हैं। गौरतलब है कि कोरोना संकट काल में पीएम का यह छठवां विशेष संबोधन है। इसके पहले पिछले तीन महीनों में उन्होंने पांच बार देश के नाम संबोधन पेश किया है।


पिछले पांच संबोधन की मुख्य बातें


19 मार्च : कोरोना संकट के शुरुआती दौर में किए अपने पहले संबोधन के दौरान उन्होंने जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था वहीं देशवासियों से ताली और थाली बजाने की भी अपील की थी।

24 मार्च : दूसरे संबोधन में पीएम मोदी ने 21 दिनों के लिए कम्पलीट लॉकडाउन की घोषणा की थी।

03 अप्रैल : इस दौरान पीएम मोदी ने रात्रि 9 बजे से 9 मिनट तक दिया जलाने की अपील की थी।

14 अप्रैल : चौथे संबोधन में उन्होंने लॉकडाउन 2.0 की घोषणा की थी साथ ही देशवासियों को एकजुट होकर रहने को कहा था।

12 मई : इस दौरान उन्होंने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की थी वहीं लॉकडाउन 4.0 का भी एलान किया था।