किदांबी श्रीकांत ने रचा इतिहास, बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी

किदांबी श्रीकांत का वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हमवतन लक्ष्य सेन से मुकाबला था, जिसमें उन्होंने लक्ष्य सेन को हराकर अपनी फाइनल की टिकट पक्की कर ली

Updated: Dec 19, 2021, 10:34 AM IST

किदांबी श्रीकांत ने रचा इतिहास, बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी
Photo Courtesy: Hindustan Times

नई दिल्ली। स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है। किदांबी श्रीकांत वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में के फाइनल में जगह बनाने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। शनिवार को चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले में जीत दर्ज कर उन्होंने यह कीर्तिमान स्थापित किया। 

हालांकि किदांबी ने जिस खिलाड़ी को सेमीफाइनल मुकाबले में हराया, वह भी भारतीय ही है। सेमीफाइनल मुकाबले में किदांबी का सामना हमवतन लक्ष्य सेन से हुआ था। मुकाबले के पहले सेट में लक्ष्य सेन ने किदांबी को धूल चटा दी थी। लेकिन बाकी बचे दोनों सेट में किदांबी ने जबरदस्त वापसी करते हुए फाइनल में प्रवेश पा लिया। 

किदांबी ने लक्ष्य सेन को 17-21, 21-14 और 21-17 से हराया। जिस वजह से लक्ष्य सेन को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। हालांकि लक्ष्य पहली मर्तबा वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे थे। इसलिए उन्होंने अपने इस दमदार प्रदर्शन से तमाम लोगों का दिल जीत लिया है। 

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष खिलाड़ियों में अब तक दो मेडल भारत के हिस्से में आए थे। बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण ने 1983 में इस चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। जबकि साई प्रणीत ने 2019 में कांस्य पदक अपने नाम किया था। वहीं महिलाओं में पीवी सिंधु के नाम पांच जबकि साइना नेहवाल के नाम दो पदक हैं।