10 विकेट चटकाने वाले एजाज़ को नहीं मिली टीम में जगह, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर

न्यूज़ीलैंड की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में एजाज़ पटेल को टीम में शामिल नहीं किया है, जबकि केन विलियमसन भी चोट के कारण आगामी सीरीज से बाहर हो गए हैं

Publish: Dec 23, 2021, 10:17 AM IST

10 विकेट चटकाने वाले एजाज़ को नहीं मिली टीम में जगह, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर
Photo Courtesy: Aaj Tak

नई दिल्ली। भारतीय टीम के खिलाफ एक ही पारी में दस विकेट चटकाने वाले स्पिन गेंदबाज एजाज़ पटेल को कीवी टीम से बाहर कर दिया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में एजाज़ पटेल का चयन न होने के सबको चौंका दिया है। एजाज़ पटेल को अचानक टीम से बाहर करने के पीछे न्यूज़ीलैंड की टीम मैनेजमेंट ने कंडीशंस का हवाला दिया है। 

न्यूजीलैंड को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है। इसके लिए बुधवार को तेरह सदस्यीय कीवी टीम का एलान किया गया। जिसमें एक अन्य स्पिनर रचिन रविंद्र को तो शामिल किया गया, लेकिन हाल ही में एक ही पारी में दस विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाने वाले एजाज़ पटेल को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। 

एजाज़ पटेल ने भारत के खिलाफ खेली गई पिछली सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट में दस विकेट चटकाने का कारनामा किया था। मुंबई टेस्ट में एजाज़ पटेल की फिरकी के आगे तमाम भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए थे। हालांकि न्यूजीलैंड को उस मैच में हार का सामना करना पड़ा था। 

कंडीशंस को ध्यान में रखकर किया गया एजाज़ को ड्रॉप

अपने पिछले ही मैच में शानदार प्रदर्शन के बावजूद एजाज़ पटेल को ड्रॉप करने के फैसले ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि एजाज़ का चयन न करने के संबंध में टीम मैनेजमेंट की ओर से सफाई भी आई है। कीवी टीम के हेड कोच गैरी स्टीड ने कहा कि एजाज़ पटेल को टीम में शामिल न कर पाने का हमें दुख है। लेकिन न्यूजीलैंड की कंडीशंस को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला करना पड़ा। स्टीड ने कहा कि हमारी नीति कंडीशंस को ध्यान में रखते हुए बेहतर टीम चुनने की रही है, और हमने अपनी इसी नीति का पालन किया है।

बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली आगामी सीरीज से पहले टीम के कप्तान केन विलियमसन भी बाहर हो गए हैं। विलियमसन भारतीय दौरे के दौरान चोटिल हो गए थे। जिस वजह से मुंबई टेस्ट में भी वे टीम का हिस्सा नहीं बन पाए थे। विलियमसन अब तक अपनी चोट से नहीं उबर पाए हैं। जिस वजह से बांग्लादेश के खिलाफ कप्तानी की जिम्मेदारी सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम को दी गई है।