ढाई करोड़ में नीलाम हुई सर ब्रैडमैन की डेब्यू कैप, पूरे ऑस्ट्रेलिया में घुमाने की योजना

क्रिकेट से जुड़ी नीलामी में सबसे अधिक धनराशि जुटाने का रिकॉर्ड शेन वॉर्न की कैप के नाम है, ब्रैडमैन की कैप इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है

Updated: Dec 22, 2020, 10:13 PM IST

ढाई करोड़ में नीलाम हुई सर ब्रैडमैन की डेब्यू कैप, पूरे ऑस्ट्रेलिया में घुमाने की योजना
Photo Courtesy : Yahoo Sport Australia

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ही नहीं पूरे विश्व के महानतम बल्लेबाज़ सर डॉन ब्रैडमैन की डेब्यू कैप नीलाम हुई है। ये वो कैप है, जो उन्होंने अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच के दौरान पहनी थी। ब्रैडमैन की यह कैप साढ़े चार लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में नीलाम हुई है जिसकी कीमत भारतीय रुपयों के हिसाब करीबन 2.51 करोड़ रुपये है।

ब्रैडमैन की इस कैप को नीलामी में अपने नाम करने वाले एक उद्योगपति पीटर फ्रीडमैन हैं, जो रोड माइक्रोफोन्स के फाउंडर हैं। पीटर ने ब्रैडमैन द्वारा 1928 में टेस्ट डेब्यू के दौरान पहनी गई इस कैप को पूरे ऑस्ट्रेलिया में घुमाने का प्लान बनाया है। ब्रैडमैन को यह टेस्ट कैप इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर 1928 में ब्रिसबेन में टेस्ट डेब्यू से पहले दी गई थी। सर ब्रैडमैन ने यह कैप अपने फैमिली फ्रेंड पीटर डनहैम को 1959 में तोहफे के रूप में दी थी।

ऑस्ट्रेलियाई जज़्बे की परिभाषा हैं सर ब्रैडमैन : पीटर 

कैप को खरीदने वाले पीटर फ्रीडमैन ने कहा है कि सर डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलियाई जज़्बे और लचीलेपन की परिभाषा हैं। फ्रीडमैन ने कहा, सर डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी हैं। वे खेल के मैदान पर हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक होने के अलावा सार्वकालिक महानतम खिलाड़ियों में शामिल हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई जज्बे और लचीलेपन की परिभाषा हैं।' ब्रैडमैन ने 20 साल तक ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। सन 1928 से 1948 के बीच उन्होंने 52 टेस्ट खेले और 99.94 की बेमिसाल औसत से 6,996 रन बनाए। इनमें 29 शतक शामिल हैं। उन्हें दुनिया का सार्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। 1949 में उन्हें नाइटहुड से सम्मानित किया गया। 

एक हिंदी अखबार ने नीलामी से जुड़े अधिकारियों के हवाले से बताया है कि क्रिकेट से जुड़ी किसी चीज के लिए सबसे अधिक धनराशि का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न की टेस्ट कैप के नाम है, जो इसी साल 10 लाख सात हजार 500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 5.61 करोड़ रुपये) में बिकी थी।