छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS हैं अंकिता शर्मा, संभालती हैं नक्सल मोर्चे की कमान, युवाओं को पढ़ाती भी हैं लेडी सिंघम

ब्यूटी विद ब्रेन और दबंग अंदाज का अनोखा कॉम्बिनेशन हैं IPS अंकिता शर्मा, नक्सल प्रभावित इलाकों में ड्यूटी के साथ-साथ वे UPSC की तैयारी करने वाले युवाओं की मदद भी करती हैं, छात्रों को देती हैं सफलता के टिप्स

Updated: Jan 05, 2022, 05:56 PM IST

छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS हैं अंकिता शर्मा,  संभालती हैं नक्सल मोर्चे की कमान, युवाओं को पढ़ाती भी हैं लेडी सिंघम
Photo Courtesy: instagram

रायपुर। छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS अंकिता शर्मा इन दिनों सुर्खियों में हैं। वे छत्तीसगढ़ में एंटी नक्सल ऑपरेशन की कमान संभाल रही हैं। इसके लिए वे DRG जवानों के साथ नक्सल ऑपरेशन्स में जाती हैं। कुछ दिनों पहले ही घोर नक्सली इलाके में गश्त करते उनका फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसकी तारीफ बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन ने भी की थी। उन्होंने अंकिता को रियल हिरोइन बताया था।

सख्त पुलिस अफसर होने के साथ-साथ अंकिता टीचर का रोल भी निभाती हैं। 6 दिनों तक नक्सलियों से मुकाबला करने वाली IPS अंकिता रविवार की छुट्टी का सद्उपोग अपने इलाके के युवाओं को पढ़ाने में करती हैं। वे UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं का मार्गदर्शन करती हैं। इस दौरान वे एक सौम्य शिक्षिका की भूमिका में होती हैं। जो युवाओं के हर सवाल का जवाब देती नजर आती हैं। उनका कहना है कि वे चाहती हैं कि वे युवा UPSC एक्जाम की तैयारियों में वह गलती ना करें जो जानकारी के अभाव में उनसे हुई हैं। अंकिता ने साल 2021 की गणतंत्र दिवस परेड की कमान का नेतृत्व किया था। उन्हें कई अवार्ड से नवाजा जा चुका है। 

 

25 जून, 1990 को दुर्ग में जन्मी अंकिता के पिता राकेश शर्मा बिजनेसमैन हैं, मां सविता शर्मा हाउस वाइफ हैं। अपनी तीन बहनों में अंकिता सबसे बड़ी हैं। वे शुरू से ही पढ़ाई में टॉपर रही हैं। तीन बार की कोशिश के बाद उन्हें UPSC  में सफलता मिली है। उन्होंने साल 2018 में UPSC परीक्षा पास की थी। उन्हें 203वीं रैंक मिली थी। जिसके बाद वे छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS ऑफिसर बनीं।

 कड़ी ट्रेनिंग के बाद कई जिलों में उन्होंने सेवाएं दीं। इनदिनों उनकी पोस्टिंग नक्सल प्रभावित बस्तर में ASP नक्सल ऑपरेशन के तौर पर है। अंकिता को घुड़सवारी करने और बैडमिंटन खेलना पसंद है। वे सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं, अपने तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती है। अंकिता के पति आर्मी ऑफिसर हैं, उनके IPS बनने के पहले ही उनकी शादी हो गई थी, पति की पोस्टिंग मुंबई में है।

अंकिता शर्मा का कहना है कि सफलता और असफलता जिंदगी का हिस्सा हैं। सफलता हासिल करने के लिए अपनी अफसलताओं से हार मानने की जगह उन्हें अपनी ताकत बनाना चाहिए। हार से सीखकर अपनी मंजिल पर फोकस करना चाहिए। फिर यह तय है कि सफलता रुपी मंजिल एक ना एक दिन जरूर मिलेगी।