ट्रंप ने पूजास्थलों को खोलने के लिए कहा

ट्रंप ने पूजा स्थलों को जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले संस्थान बताया है.


Updated: May-23, 2020, 12:57 PM IST

ट्रंप ने पूजास्थलों को खोलने के लिए कहा
Photo: Swaraj Express

अमेरिका में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चर्च समेत दूसरे पूजा स्थलों को आवश्यक सेवाओं वाले संस्थानों की संज्ञा देते हुए सभी गवर्नरों से उन्हें खोलने का अनुरोध किया है.

व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने कहा, “मैं आज चर्च, मस्जिद समेत तमाम पूजा स्थलों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले स्थानों के रूप में पहचान रहा हूं.”

ट्रंप ने कहा कि अगर गवर्नर मेरा अनुरोध नहीं मानते हैं तो वे उनके आदेशों को पलट देंगे. हालांकि, ट्रंप ने यह साफ नहीं किया कि आखिर किन शक्तियों के आधार पर वे ऐसा कर सकते हैं.

Clickहाइड्रोक्सीक्लोरीक्वीन से Corona मरीज को हो सकता है नुकसान

इससे पहले देश के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन संस्थान ने कई सप्ताह पहले विभिन्न पूजा स्थलों को खोलने के लिए विभिन्न दिशा निर्देशों वाला एक ड्राफ्ट तैयार किया था. इसमें सोशल डिस्टेंसिग से लेकर पूजा स्थल पर श्रद्धालुओं की संख्या नियंत्रित करने के प्रावधान थे.

ट्रंप ने कहा, “कुछ गवर्नरों ने शराब की दुकानों और गर्भपात क्लीनिकों को आवश्यक सेवाओं के रूप में अनुमति दे रखी है लेकिन चर्चों को नहीं. इसलिए मैं इस अन्याय को ठीक कर रहा हूं और पूजा स्थलों को जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले संस्थानों की संज्ञा दे रहा हूं.”

ट्रंप ने कहा कि पूजा स्थल हमारे समाज को बांधकर रखते हैं. इस बीच कई विशेषज्ञों ने ट्रंप की इस मांग के लिए उनकी आलोचना की और कहा कि वे गवर्नरों के फैसले को पलट नहीं सकते हैं.

इससे पहले ट्रंप ने 12 अप्रैल को ईस्टर के मौके पर चर्चों को खोलने की मांग की थी. उनकी इस मांग को उनके ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ठुकरा दिया था.