CG Elections: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, मोदी-योगी समेत ये 40 नेता भरेंगे हुंकार

BJP Star Campaigners: स्टार प्रचारकों की सूची में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी नाम शामिल है।

Updated: Oct 19, 2023, 05:27 PM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। निर्वाचन आयोग को दी गई जानकारी में 40 नेताओं के नाम शामिल हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नितिन गडकरी, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत स्थानीय नेताओं के नाम शामिल है।

छत्तीसगढ़ के नेताओं में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव, रमन सिंह, सरोज पांडे, पवन साय, नारायण चंदेल, संतोष पांडे, गुहाराम अजगले, गुरु बाल दास साहब, बृजमोहन अग्रवाल, रामसेवक पैकरा, लता उसेंडी और चंदूलाल साहू जैसे नेताओं के नाम भी शामिल है। स्टार प्रचारकों की यह सूची पहले फेज (7 नवंबर को होने वाला मतदान) के लिए है।

बता दें कि स्टार प्रचारक अगर किसी क्षेत्र विशेष में प्रचार करते हैं तो उनपर आने वाला हर खर्च उम्मीदवारों से नहीं बल्कि पार्टी खर्च से जोड़ा जाता है। हालांकि, अगर प्रचारक किसी क्षेत्र में टिकता है तो फिर उसके रहने का खर्च उम्मीदवार के खाते से जोड़ा जाता है। चुनाव अधिसूचना जारी होने के सात दिनों के अंदर राजनीतिक दलों को अपनी ओर स्टार प्रचारकों की सूची जमा करनी होती है। अगर कई चरणों में चुनाव होने हैं तो अलग-अलग चरण के लिए भी लिस्ट भेजी जा सकती है और लिस्ट भेजने के बाद उसमें नाम भी जोड़े जा सकते हैं। स्टार प्रचारकों पर खर्च संबंधित उम्मीदवार के खर्च में शामिल नहीं होता है।