छत्तीसगढ़ में फैले नशीली दवा के कारोबार पर भूपेश सरकार एक्शन, 1.15 लाख रुपये की हेरोइन के साथ 2 ड्रग तस्कर गिरफ्तार

समाज कल्याण विभाग को एक माह के भीतर नशामुक्ति जागरूकता अभियान की व्यापक योजना प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं।

Publish: Jun 16, 2023, 01:24 PM IST

रायपुर।  राज्य में फैले नशीली दवा के कारोबार और समाज को नशे के दुष्परिणामों से बचाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का लगातार एक्शन जारी है, और व्यापक तौर पर नशामुक्ति जन जागरूकता अभियान चलाने की दिशा में कदम उठा रही है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को मुख्य सचिव अमिताभ जैन को देश भर में नशामुक्ति के प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल प्रमुख हस्तियों और संगठनों के साथ परामर्श के माध्यम से अभियान के लिए एक विस्तृत कार्य योजना विकसित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान में गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संस्थाओं की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जानी है। 
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को जारी निर्देश में कहा है कि नशाखोरी सबसे बड़ी सामाजिक बुराई है। उन्होंने कहा कि यह लोगों के जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है और समय से पहले मौत सहित गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को उजागर करता है।

सरकार ने छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सेमिनार भी आयोजित करने को कहा, और  लोग गांजा, भांग, अफीम, तम्बाकू, शराब, गुटका, सिगरेट, हेरोइन, कोकीन और ब्राउन शुगर सहित नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं और इन्हें रोकना होगा, मुख्यमंत्री ने जोर दिया था।

गौरतलब है कि वीएचएआई जैसे संगठन जो छत्तीसगढ़ में लगातार तम्बाकू मुक्त अभियान चला रहे हैं, राज्य के उद्देश्य को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

1.15 लाख रुपये की हेरोइन के साथ 2 कथित ड्रग तस्कर गिरफ्तार

तो इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ पुलिस ने गुरुवार को राजधानी रायपुर में दो कथित तस्करों को गिरफ्तार कर 1.15 लाख रुपये की 23 ग्राम हेरोइन जब्त की है। पुलिस जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया है उनकी पहचान धर्मेंद्र सिंह उर्फ सबी और निशान सिंह के रूप में हुई है, दोनों पंजाब के ट्रक चालक हैं।

धर्मेंद्र वर्तमान में राज्य की राजधानी में वीर सावरकर नगर इलाके में रहते हैं। पुलिस ने टाटीबंध इलाके के एक होटल के कमरे से दोनों को तब पकड़ा, जब वे ड्रग्स बेचने के लिए ग्राहकों की तलाश कर रहे थे। पुलिस ने बताया कि दिल्ली से लाया गया मादक पदार्थ प्लास्टिक की थैली में लपेटा गया था और एक इलेक्ट्रिक मोबाइल चार्जर के अंदर छुपाया गया था।