छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा रद्द, 12 की परीक्षा अगले आदेश तक टाली गईं, कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लिया फैसला

कोरोना महामारी की भयावह स्थिति के चलते छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, 10वीं के छात्रों को आनलाइन असेस्मेंट के आधार पर किया जाएगा पास, 12वीं बोर्ड परीक्षा फिलहाल टाली गई

Updated: Apr 22, 2021, 09:15 AM IST

Photo courtesy: dna
Photo courtesy: dna

रायपुर। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से छत्तीसगढ़ सरकार ने इस साल आयोजित होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है, वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थिगित करने का फैसला लिया  गया है। कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा आगामी आदेश तक टाल दी गई हैं। CBSE की ही तरह छत्तीसगढ़ बोर्ड ने भी क्लास 10वीं के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन असेसमेंट के आधार पर पास करने का फैसला लिया है। छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने इसकी पुष्टि की है।

इस साल छत्तीसगढ़ में कक्षा 12वीं में 2,87,000 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जबकि कक्षा दसवीं में 4 लाख 61 हज़ार स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोनों बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया था। 12वीं का पेपर 3 मई से 24 मई तक ऑफलाइ मोड में आयोजित होने वाली थीं। जबकि 10वीं के पेपर 15 अप्रैल से होने वाले थे। दसवीं की परीक्षा पहले ही स्थगित की गई थी अब रद्द कर दी गई है। अगर कक्षा दसवीं के छात्र ऑनलाइन असेसमेंट से संतुष्ट नहीं होंगे तो उनके लिए अलग से स्पेशल एक्जाम करवाने का प्रावधान रखा गया है।

बीते 24 घंटों में प्रदेश में 14,519 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। राहत की बात है कि करीब 16,188 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं। वहीं कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख 22 हजार 751 है। ये मरीज अस्पतालों और होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं।