रायपुर के वार्डों में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने की कवायद, वैक्सीन लगवाने पर बांटे जा रहे इनाम

रायपुर मेयर की घोषणा का दिखा असर, वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने में जुटे पार्षद, पहली बार टीका लगवाने पर टीवी, मिक्सी और प्रेस जैसे इनाम की घोषणा, सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन वाले वार्ड के पार्षद को मेयर देंगे 10 लाख का इनाम

Updated: Jun 25, 2021, 12:59 PM IST

रायपुर के वार्डों में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने की कवायद, वैक्सीन लगवाने पर बांटे जा रहे इनाम
Photo Courtesy: Bhaskar

रायपुर। राजधानी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरुक करने की हर संभव कोशिश की जा रही है। रायपुर के विभिन्न वार्डों में लोगों को पहली बार कोरोना वैक्सीन लगवाने पर लकी ड्रा के जरिए इनाम देने का ऐलान किया गया है। कहीं फर्स्ट, सेकेंड और थर्ज प्राइज विनर्स को प्रेशर कूकर, प्रेस, रेनकोट, छाता देने का ऐलान किया गया है। वहीं महंत लक्ष्मी नारायण वार्ड में 27 से 29 जून तक वैक्सीन लगवाने पर BPL राशनकार्ड धारियों को एक- एक किलो शक्कर बांटी जाएगी। वहीं 4 जुलाई को लकी ड्रॉ के माध्यम से विनर का चुनाव होगा जिसमें फर्स्ट प्राइज विनर को टीवी, दूसरे को मिक्सी और तीसरे को प्रेस मिलेगा।

पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्रों में कई स्लोगन लगवा रखे हैं जिसके जरिए लोगों में जागरुकता लाने का काम किया जा रहा है, इन पोस्टर्स में लिखे स्लोगन लोगों की जुबान पर हैं, पोस्टर्स पर लिखा है ‘देखो-देखो ना हो जाओ लेट वैक्सीन है कोरोना का हेलमेट’, इस तरह के स्लोगन और गिफ्ट के माध्यम से लोगों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है।

लोगों को वैक्सीनेश के बाद गिफ्ट बांटने को लेकर पार्षदों का कहना है कि तोहफे मिलने की बात सुनकर लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर रुझान बढ़ेगा, और ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन करवाने पहुंचेंगे। टीका लगवाने से कोरोना से सुरक्षा तो मिलेगी ही, वहीं उनके दैनिक उपयोग की चीजें भी तोहफे के तौर पर बांटी जाएगी। विजेताओं का चुनाव लकी ड्रॉ से होगा। वैक्सीनेशन करवाने के बाद लोगों को उसी सेंटर पर पर्ची जमा करनी होगी। जिनमें से लकी विनर्स का चुनाव करके बड़ा गिफ्ट दिया जाएगा।

दरअसल रायपुर नगर निगम के महापौर ने जिले में कोरोना वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। जिसके तहत हर वार्ड के पार्षदों में कॉम्पटीशन करवाया जा रहा है कि 10 दिन में जिस पार्षद के क्षेत्र में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन होगा उसे महापौर निधी से 10 लाख रुपये की राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी। हाल ही में इसका निर्णय रायपुर नगर निगम की सर्वदलीय बैठक में लिया गया था। रायपुर के मेयर एजाज ढेबर की मानें तो इस प्रतियोगिता से एक पंथ दो काज होंगे, पार्षद इस राशि से अपने वार्ड की विकास भी करवा सकेंगे और उनके इलाका कोरोना से काफी हद तक सुरक्षित रहेगा।

प्रदेश में अब तक 97.73 लाख टीका मिले हैं, राज्य को अब तक 16.68 लाख टीके उपलब्ध हैं। प्रदेश भर में करीब 3813 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन हो रहा है। दरअसल देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का महाअभियान जारी है। देशभर में बीते 24 घंटे में 60,73,912 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। अब तक कुल 30,79,48,744 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।