चुनावी राज्यों में अमित शाह के ताबड़तोड़ दौरे, आज बस्तर तो कल छिंदवाड़ा जाएंगे गृहमंत्री

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं, ऐसे में बीजेपी नेताओं का इन दो राज्यों में आना-जाना शुरू हो गया है। इसी क्रम में गृहमंत्री शाह बस्तर और छिंदवाड़ा का दौरा करेंगे।

Updated: Mar 24, 2023, 12:48 PM IST

बस्तर। छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गईं हैं। दोनों राज्यों में भाजपा के केंद्रीय नेताओं के ताबड़तोड़ दौरे हो रहे हैं। इसी क्रम में गृहमंत्री अमित शाह आज शाम बस्तर आ रहे हैं। यहां से वे शनिवार को मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के लिए रवाना होंगे।

जानकारी के मुताबिक गृहमंत्री शाह शुक्रवार शाम करीब पांच बजे अपने दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचेंगे। वे फिलहाल चुनावी राज्य कर्नाटक में हैं और वहां से सीधा छत्तीसगढ़ आएंगे। यहां 25 मार्च को वे सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। गृहमंत्री के प्रवास को देखते हुए एयरपोर्ट सहित करणपुर में मौजूद सीआरपीएफ हेड क्वार्टर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है और 2 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है केंद्र सरकार, 14 विपक्षी दलों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

यह पहली बार है जब अमित शाह बस्तर में अपने 2 दिन गुजारेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए जगदलपुर एयरपोर्ट से लेकर जहां-जहां गृहमंत्री का कार्यक्रम होना है वहां सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये जा रहे हैं। दरअसल, आदिवासी बस्तर क्षेत्र में बीजेपी की स्थिति काफी कमजोर है। ऐसे में चुनाव पूर्व अमित शाह पार्टी कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने लगातार छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे हैं।

उधर मध्य प्रदेश में भी भाजपा आदिवासी मतदाताओं पर फोकस कर रही है। खासकर बीजेपी इस बार कमनलाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में भी पूरी ताकत लगाने की तैयारी में है। इसलिए खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश में चुनावी शंखनाद के लिए छिंदवाड़ा को चुना है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके, ग्वालियर से 28 किलोमीटर था केंद्र

छिंदवाड़ा में शाह एक सभा को संबोधित करने के साथ-साथ आंचल कुंड आश्रम में आदिवासी समाज के धर्मगुरुओं से भेंटकर आशीर्वाद भी लेंगे।‌ शाह का यह दौरा मध्य प्रदेश की राजनीति के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा लगातार छिंदवाड़ा का दौरा करने में जुटे हैं। बता दें कि छिंदवाड़ा जिला कांग्रेस का अभेद गढ़ माना जाता है और यहां लोकसभा से लेकर सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।